Breaking News
Top

यूरोप में हुआ अब तक का सबसे बड़ा अंडा घोटाला, 15 देशों में पहुंचे जहरीले अंडे

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 12 2017 1:37PM IST
यूरोप में हुआ अब तक का सबसे बड़ा अंडा घोटाला, 15 देशों में पहुंचे जहरीले अंडे

यूरोप में जहरीले अंडे खाने को लोग मजबूर हो रहे हैं। क्योंकि यूरोप में कीटनाशक युक्त अंडों से जुड़ा फूड स्कैंडल और बड़ा होता जा रहा है। बता दें कि यूरोपियन कमिशन ने बताया है कि ये दूषित अंडे ईयू के 15 देशों के अलावा स्विट्जरलैंड और हॉन्ग कॉन्ग में भी पहुंच चुके हैं।

ब्रुसेल्स में कमिशन के एक प्रवक्ता ने कहा है कि हर दिन स्थिती खराब होने का अनुमान लगाया जा रहा है। गुरुवार को जांचकर्ताओं के द्वारा बेल्जियम और नीदरलैंड में छापे के दौरान दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

इसे भी पढ़ें: डोकलाम विवाद पर बोला अमेरिका- चीन और भारत को अपने हाल पर छोड़ दो

बता दें कि यूरोपीय संघ के देशों में बेल्जियम, नीदरलैंड, जर्मनी, फ्रांस, स्वीडन, ब्रिटेन, ऑस्ट्रिया, आयरलैंड, इटली, लक्समबर्ग, पोलैंड, रोमानिया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया और डेनमार्क देश दूषित अंडों से प्रभावित हुए हैं। 

शुरुआत में कहा गया था कि अभी तक ब्रिटेन में केवल 21,000 दूषित अंडे भेजे गए हैं, लेकिन जांच से पता चला कि सही आंकड़े इससे कहीं ज्यादा हैं। जबकि एफएसए का कहना है कि यह आंकड़ा 700,000 की तरह अधिक है।

बताते चलें कि इन अंडों में फिपरोनिल नाम का एक घातक कीटनाशक है, जिसका इस्तेमाल पोल्ट्री फार्म में मुर्गे और मुर्गियों पर किया गया। उन जानवरों पर इन कीटनाशकों का इस्तेमाल करना प्रतिबंधित है जिन्हें इंसान खाते हैं। 

एक डच फर्म चिकफ्रेंड के दो निदेशकों की गिरफ्तारी के बाद, माना जाता है कि इन दोनों ने प्रतिबंधित कीटनाशकों किसानों तक पहुंचाया। जिस एजेंट के माध्यम से दूसरे व्यक्ति के घर छापा मारा गया था। उस एजेंट ने शुक्रवार को डच मीडिया से बात लरते हुए खुद को निर्दोष बताया है।

इसे भी पढ़ें: भारत-चीन के बीच बढ़ा तनाव, चीन ने बढ़ाए सैनिक- सीमा पर खड़े किए 80 टेंट

निक 28 वर्षिय हेर्मन्स के नाम एजेंट ने कहा कि फरवरी 2016 में चिकफ्रेंड कंपनी के मालिकों के साथ लिंक काट दिया था। बेल्जियम की एक कंपनी 'पोल्ट्री विजन' ने स्वीकार किया कि उसने रोमानिया के अपने एक संपर्क के माध्यम से फिपरोनिल नाम का यह प्रतिबंधित कीटनाशक चिकफ्रेंड को मुहैया कराया था।

हालांकि उसके दावे को अभी सत्यापित नहीं किया जा सकता था। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
tainted eggs found in switzerland hongkong and 15 eu countries

-Tags:#European#European Union#Eggs#Hong Kong#Switzerland
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo