Breaking News
Top

8 देशों के विदेश मंत्रियों से की सुषमा ने मुलाकात, इस मुद्दे पर की चर्चा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 20 2017 9:01AM IST
8 देशों के विदेश मंत्रियों से की सुषमा ने मुलाकात, इस मुद्दे पर की चर्चा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के इलावा आठ देशों के विदेश मंत्रियों से मुलाकात की। उन्होंने बैठक के दौराम द्वीपक्षईय सहयोग और भारत के विकास एजेंडे पर चर्चा की।

सुषमा ने ट्यूनीशिया, बहरीन, लातविया, मैक्सिको, नार्वे, बेल्जियम, संयुक्त अरब अमीरात और डेनमार्क के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि वार्ता द्विपक्षीय सहयोग पर केंद्रित थी।
 
उन्होंने कहा कि आर्थिक सहयोग को और मजबूत बनाने पर भी बात हुई और आगे फार्मा, वस्त्र, जैव प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की बात की गई।
 
बैठक के दौरान सुषमा ने विदेश मंत्री खेमेइस झिनाओई से कहा कि वो नई दिल्ली में होने वाली संयुक्त आयोग की अगली बैठक का इंतजार कर रही हैं। यह बैठक 30-31 अक्टूबर को दोनों देशों के बीच होगी।
 
रवीश कुमार ने बताया कि सुषमा ने यह देखा की भारतीय फार्मा उत्पादों खासकर टीको को ट्यूनीशिया में बड़े पैमीने पर निर्यात किया जा सकता है। इसके साथ ही डेनमार्क के विदेश मंत्री सैमुअलसन के साथ बैठक में अगली संयुक्त आयोग की बैठक की तारीख पर भी बात हुई। 
 
डेनमार्क नवंबर के पहले हफ्ते में होने जा रहे वर्ल्ड फूड इंडिया एक्स्ट्रावेगेंजा में भी भागीदारी कर रहा है। सुषमा स्वराज ने भारत में निवेश के लिए भी डेनमार्क को आमंत्रित किया है।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
sushma swaraj met foreign ministers of 8 countries

-Tags:#Sushma Swaraj#United Nations
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo