Breaking News
Top

SC ने दिया तमिलनाडु सरकार को झटका, NEET से ही होगा मेडिकल कोर्सेस में एडमिशन

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 23 2017 1:33PM IST
SC ने दिया तमिलनाडु सरकार को झटका, NEET से ही होगा मेडिकल कोर्सेस में एडमिशन

तमिलनाडु सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए नीट (एनईईटी) के तहत मेडिकल काउंसलिंग कराने का निर्देश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु सरकार को तुरंत परामर्श प्रक्रिया शुरू करने और 4 सितंबर तक इसे खत्म करने का निर्देश दिया है।

कोर्ट ने तमिलनाडु को नीट पर इस साल अमल न करने की छूट देने से आज इनकार कर दिया। बता दें कि पिछले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु में नीट 2017 के तहत प्रवेश प्रक्रिया पर रोक लगाई थी। 

तमिलनाडु सरकार ने राज्य के परीक्षार्थियों को नीट के अमल से छूट के लिए एक अधिसूचना जारी करके राज्य में मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इस साल नीट से मुक्ति देने की व्यवस्था की थी, लेकिन ऐसे उम्मीद है कि केंद्र सरकार ने इस अधिसूचना को यह कहते हुए मंजूर करने से इनकार कर दिया है, कि किसी एक राज्य को इससे छूट नहीं दी जा सकती। 

बताते चले की इससे पहले भी केंद्र सरकार ने तमिलनाडु सरकार के एक ऑर्डिनेंस को अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल के परामर्श से मंजूरी दी थी, जो मेडिकल छात्रों को सामान्य प्रवेश परीक्षा नीट में उपस्थित होने से छूट देता है।

14 अगस्त को केंद्र सरकार ने राज्य को परीक्षा से 1 वर्ष के लिए छूट देने पर सहमति जताई थी, केवल 'यदि राज्य सरकार इस साल नीट के लिए अपवाद वाला अध्यादेश जारी करती है। तमिलनाडु ने शुरुआत में नीट से विधानसभा में दो बिल पारित करके स्थायी छूट मांगी थी, बाद में कम से कम एक या दो साल के लिए अपनी बाहर होने के प्रयास किए थे।

बताते चले कि नीट का आयोजन मेडिकल और डेंटल कॉलेज में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में प्रवेश के लिए किया जाता है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
supreme court tamil nadu neet 2017 merit list released

-Tags:#Tamil Nadu#NEET#Supreme Court
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo