Hari Bhoomi Logo
बुधवार, अप्रैल 26, 2017  
Top

कोहिनूर पर फिर से दावा करने के लिये आदेश पारित नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Apr 21 2017 7:43PM IST
कोहिनूर पर फिर से दावा करने के लिये आदेश पारित नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट

कोहिनूर हीरे को भारत लाने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन आखिरकार सुप्रीम कोर्ट ने कोहिनूर हीरे को लेकर बड़ा फैसला सुना दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि वह ब्रिटेन से कोहिनूर के लिये फिर से दावा करने या फिर इसकी नीलामी को रोकने के लिये कोई आदेश नहीं दे सकता है। 

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जगदीश सिंह खेहर, जज धनंजय वाई चंद्रचूड और संजय किशन कौल की तीन सदस्यीय खंडपीठ ने कीमती हीरा वापस लाने के लिये दायर याचिका का निबटारा करते हुए कहा कि वह विदेशी सरकार से एक संपत्ति को नीलाम नहीं करने के लिए नहीं कह सकती है।

कोर्ट ने साफ कहा कि वह किसी ऐसी संपत्ति के बारे में आदेश पारित नहीं कर सकता है जो दूसरे देश में है। पीठ ने आगे कहा कि हम आश्चर्यचकित हैं कि ऐसी याचिकाएं उन संपत्तियों के लिए दायर की गयी हैं जो अमेरिका और ब्रिटेन में हैं।

कोर्ट ने केंद्र द्वारा दाखिल हलफनामे का जिक्र करते हुए कहा कि भारत सरकार इस मसले पर ब्रिटेन सरकार के साथ निरंतर संभावनाएं तलाश रही है। इससे पहले केंद्र ने कोर्ट में कहा था कि ब्रिटिश शासकों ने कोहिनूर हीरा न तो जबरन ले गए और न ही इसे चुराया था। 

बल्कि इसे पंजाब के शासकों ने ईस्ट इंडिया कंपनी को दिया था। केंद्र ने यह भी कहा था कि कोहिनूर को वापस लाने की मांग बार बार संसद में होती रही है।

supreme court says we can t monitor efforts to regain kohinoor
-Tags:#Kohinoor
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo