Breaking News
Top

सुप्रीम कोर्ट का निर्देश, बैंक और टेलीकॉम कंपनियां आधार लिंक करने में जल्दबाजी ना करें

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 4 2017 6:20PM IST
सुप्रीम कोर्ट का निर्देश, बैंक और टेलीकॉम कंपनियां आधार लिंक करने में जल्दबाजी ना करें

सुप्रीम कोर्ट ने आधार को लिंक कराने संबधी मुद्दे पर शुक्रवार को महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने बैंको और टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश देते हुए कहा है कि वह ग्राहकों को आधार लिंक कराने के लिए बार-बार मैसेज न करें।

पिछले काफी दिनों से बैंक और टेलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों को अपने बैंक खातों और मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए लगातार मैसेज भेज रही हैं।

इस संबध में सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस एके सिकरी और अशोक भूषण की बेंच ने बैंकों और टेलीकॉम कंपनियों को ये निर्देश जारी किए।

इसे भी पढ़ेंः पीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कहा- ये दीमक है इसे जड़ से मिटाना होगा

सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने बैंकों और टेलीकॉम कंपनियों को आदेश देते हुए कहा कि वह आधार लिंक करने में जल्दबाजी न करें। जब आधार को बैंक खातों से लिंक करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर हैं और मोबाइल से लिंक करने की अंतिम तारीख 6 फरवरी हैं। 

याचिकाकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट में आधार की संवैधानिक वैधता को चुनौती देते हुए कहा था, कि यह कहां तक जायज कि अगर कोई ग्राहक अपना आधार नंबर लिंक न करा पाएं तो उसके बैंक खाते को कैंसिल कर दिया जाए। 

इसे भी पढ़ेंः BJP में शामिल होने के बाद मुकुल रॉय ने कहा- पीएम मोदी के साथ काम करना फख्र की बात

सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने अपने आदेश में कहा कि हम पूरे आदर के साथ सभी बैंको और टेलीकॉम कंपनियो को यह निर्देश देते है, कि वह आधार को लिंक कराने के लिए तय अंतिम समयसीमा तक अपने ग्राहकों को परेशान न करें।

बेंच ने यह भी कहा कि इस पूरे मामले पर अंतिम सुनवाई नवंबर के आखिर में होगी, रही बात आधार को लिंक करने की इसके लिए तारीख पहले ही बढ़ाई जा चुकी हैं। इसके लिए किसी भी तरह का अंतरिंम आदेश देने की जरूरत नही हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
supreme court orderd to banks and telecom companies dont creat panic on aadhar linking

-Tags:#Aadhar Link#Banks#Justice AK Sikri#PM Modi#Supreme Court
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo