Breaking News
कर्नाटकः कुमारस्वामी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची हिंदू महासभा, कहा-असंवैधानिक तरीके से बन रहे हैं मुख्यमंत्रीGoogle ने Doodle बनाकर महान समाज सुधारक राजा राम मोहन राय को दी श्रद्धांजलियूपीः योगी के मंत्री के बेटे ने दी धमकी,कहा- महिलाओं को गलत तरीके से छूनेवालों के हाथ काट दूंगापूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा का कांग्रेस को लेकर बड़ा खुलासा, बोले- हमने दिया था उन्हें सीएम का ऑफर'निपाह वायरस' का कहर, केरल के कोझिकोड में अब तक 16 लोगों की मौतरोटोमैक घोटाला: CBI ने विक्रम कोठारी के खिलाफ दायर की चार्जशीट, रोटोमैक की होगी नीलामीकर्नाटक में अभी बाकी है 'नाटक', किसे कौन सा मंत्रालय मिलेगा, आज होगा तयकर्नाटक में अभी बाकी है 'नाटक', किसे कौन सा मंत्रालय मिलेगा, आज होगा तय
Top

इन 6 अहम मामलों पर एक के बाद एक आएगा सुप्रीम कोर्ट का फैसला

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 10 2017 1:06PM IST
इन 6 अहम मामलों पर एक के बाद एक आएगा सुप्रीम कोर्ट का फैसला

सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ आज से देश में चल रहे 6 अहम मामलों की सुनवाई करेगी। मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्याक्षता वाली संविधान पीठ के अन्य सदस्य जस्टिस एके सीकरी, एएम खानविलकर, डीवाई चंद्रचूड़ और अशोक भूषण हैं।

 
इन 6 अहम मामलों पर होगी सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई
 
1. शादी के बाद धर्मातरण- सुप्रीम कोर्ट में इस बात की सुनवाई होगी कि क्या किसी अन्य पुरूष से शादी करने पर पारसी महिला का स्वत: धर्मातरण हो जाता है।
 
2. दिल्ली सरकार बनाम भारत सरकार मामला-  सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ यह तय करेगी कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल के बीच सत्ता की बागडोर किसके हाथ में रहेगी। यह मामला पिछले महीने दिल्ली सरकार के वकील गोपाल सुब्रह्माण्यम और इंदिरा जय सिंह ने उठाया था। इस मामले पर पिछले साल दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा था कि दिल्ली अभी केंद्र शासित प्रदेश है और इसके अनुसार उपराज्यपाल ही यहां के मुख्य प्रशासक हैं। इसके बाद दिल्ली सरकार ने हाईकोर्ट के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी।

 
3. इच्छामृत्यु पर फैसला- सुप्रीम कोर्ट इच्छा मृत्यु को कानूनी मान्यता देने पर भी सुनवाई करेगी। उच्चतम न्यायालय ने यह मामला 25 फरवरी 2015 को संविधान पीठ के पास भेज दिया था।
 
4. सु्प्रीम कोर्ट कि संविधान पीठ कल्पना मेहता बनाम भारत सरकार मामले पर सुनवाई करेगी।
 
5. इसके साथ ही स्टेट ऑफ झारखंड बनाम हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी पर भी सुनवाई होगी।
 
 
6. साथ ही नेशनल इंश्योरेंस कंपनी बनाम पुष्पा और अन्य संबंधित मामलों पर भी सुनवाई होगी।
 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
supreme court decision on 6 important issues

-Tags:#Supreme Court#Euthanasia#Delhi government vs central government

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo