Hari Bhoomi Logo
शुक्रवार, सितम्बर 22, 2017  
Breaking News
Top

केरल के लव जिहाद पर SC हुआ सख्त, NIA को दिए जांच के आदेश

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 17 2017 12:29PM IST
केरल के लव जिहाद पर SC हुआ सख्त, NIA को दिए जांच के आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को केरल के 24 साल की एक महिला के धर्म परिवर्तन की जांच करने और रिपोर्ट सौपने का आदेश दिया है। बता दें कि 24 वर्षीय अखिला, उर्फ हादिया ने अपना धर्म बदलकर इस्लाम में परिवर्तित होने के बाद एक मुस्लिम व्यक्ति, शेफिन जहां से शादी कर ली थी।

इन दोनों की शादी को केरल उच्च न्यायालय ने 24 मई को रद्द करने का आदेश जारी किया था। एनआईए जांच की निगरानी सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश आर आर रवींद्रन द्वारा की जाएगी। इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने केरल पुलिस को आदेश जारी करते हुए इस केस से संबंधित सभी कागजात एनआईए को सौंपने का आदेश जारी किया।

इसे भी पढ़ें: बिहार: डिप्‍टी सीएम सुशील मोदी के काफिले पर पथराव

पिछले साल दिसंबर में, इस्लाम में धर्म परिवर्तन करने के बाद, अखिला ने शेफ़िन जहां से शादी की थी। राज्य के हाईकोर्ट ने 'लव जिहाद' का हवाला देते हुए उनकी शादी को 24 मई को रद्द करने का आदेश जारी किया था। और कहा कि यह देश में महिलाओं की आजादी का अपमान था। 

जिसके बाद हाईकोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कि शादी जीवन का सबसे अहम फैसला है और उसे इसमें अपने माता-पिता की सलाह लेनी चाहिए। कोर्ट ने कहा कि कथित तौर पर हुई शादी बेबुनियाद है और कानून की नजर में इसकी कोई अहमियत नहीं है।

इसे भी पढ़ें- जानिए, नेहरु से लेकर मोदी तक के प्रधानमंत्रियों के भाषणों की खास बातें

हाईकोर्ट ने अशोकन की बेटी अखिला को सुरक्षा देने के लिए कोट्टयम जिला पुलिस को निर्देश दिया था। अब तक महिला छात्रावास में रह रही अखिला अदालत के आदेश पर अब अपने पिता अशोकन के साथ रह पाएगी। अदालत ने पुलिस को मामले की जांच के भी आदेश दिए थे।

हालांकि अखिला ने कोर्ट के सामने कहा था कि उसने अपनी मर्जी से मुस्लिम धर्म कबूल किया है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
supreme court asks nia to probe kerala love jihad case

-Tags:#Kerala News#Love Jihad#Supreme Court
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo