Hari Bhoomi Logo
रविवार, मई 28, 2017  
Top

विमान हादसे में नहीं, रूस की जेल में हुई थी नेताजी की मौत

haribhoomi.com | UPDATED Jan 7 2017 10:22AM IST
कोलकाता. भारत के क्रन्तिकारी नेता डॉ. सुभाष चंद्र बोस की मौत पर लगातार शोध हो रहे हैं। नेताजी कि मौत का रहस्य लगातार बढ़ता जा रहा हैं। भारत के मेजर जनरल जीडी बख्शी (सेवानिवृत्त) ने अपनी पुस्तक 'बोस : द इंडियन समुराई-नेताजी एंड द आइएनए मिलिट्री असेसमेंट' में दावा किया है कि नेताजी की मौत विमान हादसे में नहीं बल्कि तत्कालीन सोवियत रूस की जेल में ब्रिटिशों द्वारा दी गई यातना से हुई थी। 
 
उन्होंने कहा कि उनके पास इस बात के प्रमाण हैं कि नेताजी की मौत 18 अगस्त, 1945 को विमान हादसे में नहीं हुई। जापान की खुफिया एजेंसियों ने यह कहानी गढ़ी थी ताकि नेताजी सकुशल सोवियत रूस पहुंच सकें। नेताजी ने टोक्यो में तत्कालीन सोवियत राजदूत जेकब मलिक की मदद से साइबेरिया में आजाद हिंद सरकार का दूतावास खोला था। नेताजी जापान से साइबेरिया गए थे। 
 
उन्होंने साइबेरिया से तीन रेडियो संदेश भी प्रसारित किए थे। इसके बाद ब्रिटिशों को उनके सोवियत रूस में होने का पता चल गया था। ब्रिटिशों ने सोवियत रूस प्राधिकरण से संपर्क कर उन्हें नेताजी से पूछताछ करने देने की मांग की थी, जिसे मंजूर कर लिया गया। जेल में पूछताछ के दौरान यातना दिए जाने से नेताजी की मौत हुई थी।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo