भोपाल

ट्रेन धमाके में नया खुलासा, पाइम बप से हुआ था ब्लास्ट

By haribhoomi.com | Mar 09, 2017 |
isis
भोपाल. भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में हुए आतंकी हमले और उसी कड़ी में लखनऊ में हुए एनकाउंटर के बारे में चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। 
 
पैसेंजर ट्रेन में पाइप बम रखा गया था। उसकी तस्वीर भी आतंकियों ने सीरिया में बैठे अपने आकाओं को भेजी थी। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विस में बताया कि भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में मंगलवार को हुआ धमाका आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) की विचारधारा से प्रभावित आतंकवादियों द्वारा किया गया एक सुनियोजित षड्यंत्र है।
 
 
बजट सत्र के दौरान चौहान ने मध्यप्रदेश विधानसभा में इस संबंध में वक्तव्य देते हुए बुधवार सदन को बताया, एक सुनियोजित षड्यंत्र के तहत आईएसआईएस आतंकी विचारधारा से प्रभावित आतंकवादियों द्वारा भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन के जनरल कोच में प्रदेश के शाजापुर जिले के जाबडी रेलवे स्टेशन के पास बुधवार सुबह आईईडी द्वारा धमाका किया गया। 
 
उन्होंने कहा कि इस घटना के उपरांत त्वरित कार्रवाई करते हुए मध्यप्रदेश की पुलिस, एटीएस और केंद्रीय एजेंसियों द्वारा समन्वय करते हुए पांच घंटे में ही संदिग्धों को पकड़ा जा सका। यह मध्यप्रदेश पुलिस की एक बहुत बड़ी सफलता है।
 
चौहान ने बताया कि इस मामले में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है और तीन संदिग्धों को वाहन चेकिंग के दौरान पकड़ा गया है और उनकी सहभागिता निश्चित हुई है। 
 
उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा घटनास्थल का निरीक्षण किया गया और इलाके में नाकाबंदी के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि आतंकी लखनऊ से ही पुष्पक एक्सप्रेस में सवार होकर भोपाल गए थे। वहां उन्होंने भोपाल-उज्जैन एक्सप्रेस में सुबह करीब साढ़े सात बजे बम रखा था। 
 
बम में दो घंटे का टाइमर फिट किया गया था। इस काम में तीन आतंकी शामिल थे जिन्हें पिपरिया से गिरफ्तार कर लिया गया। शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि तीनों को घटना के बाद दबोच लिया गया। 
 
वे पिपरिया से जबलपुर औऱ फिर इलाहाबाद होते हुए लखनऊ भागने की फिराक में थे। लखनऊ के घर में एक अन्य आतंकी इनका इंतजार कर रहा था।
 
आईएसआईएस से संबंध
मुख्यमंत्री ने कहा कि आतंकियों के पास से जो कागजात और गैजेट बरामद हुए हैं, उनसे जाहिर है कि इनका संबंध खतरनाक आईएसआईएस से है।
 
बरामद झंडे पर लिखा है कि आईएस, वीआर इन इंडिया (आईएस, हम भारत में हैं)। मुख्यमंत्री ने कहा कि ये काफी खतरनाक आतंकी हैं। इस मामले में अभी और खुलासे हो सकते हैं।

चश्मदीद की जुबानी
ट्रेन में सवार चश्मदीदों के मुताबिक दो मिनट पहले ही चार लोग उतरकर भागे थे। इसके बाद ब्लास्ट हो गया। इसी इनपुट को जोड़कर पुलिस ने पिपरिया में चलती बस से कानपुर निवासी दानिश अख्तर उर्फ जफर, आतिश और अलीगढ़ निवासी सैयद मीर हुसैन को पकड़ा। इनके पास ट्रेन के टिकट और ब्लास्ट के वीडियो मिले हैं।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • VKDMI
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    सिंगर अभिजीत ने कहा- तीनों खान हैं देशद्रोही, फिल्मों में बजावा रहे हैं मौला-मौला

    सिंगर अभिजीत ने कहा- तीनों खान हैं ...

    अभिजीत ने आगे कहा कि शिरीष जान बूझकर सिर्फ हिन्दुओं को ही टार्गेट करते हैं।

    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' सिनेमाघरों में हुई सुस्त, जानिए कितने कमाए

    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' ...

    फिल्लौरी एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है जिसमें अनुष्का एक फ्रेंडली भूत बनी हैं।

    'अंगूरी भाभी' का शो के डायरेक्टर पर आरोप- सेक्सी कहते हैं और छूते हैं

    'अंगूरी भाभी' का शो के डायरेक्टर पर ...

    शिल्पा शिंदे ने निर्माता संजय कोहली पर यौन उत्पीड़न का केस दर्ज करवाया है।