रायपुर

कॉलेज ने नहीं भेजा डाटा, तो डिग्री के लिए चप्पल घीस रहीं छात्राएं

By haribhoomi.com | Mar 20, 2017 |
college
रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी यपुर के ऑटोनामस शासकीय दूधाधारी बजरंग महिला महाविद्यालय की लापरवाही के कारण कॉलेज से पास होने वाली कई संकायों की छात्राओं को पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से डिग्री नहीं मिल पा रही।
 
डिग्री के लिए थोक में आवेदन आए हैं, लेकिन डिग्री विभाग के पास कॉलेज का दो साल का डाटा न होने के कारण डिग्री नहीं दी जा रही। कॉलेज को कई बार बोलने के बाद भी रिकार्ड नहीं भेजा जा रहा। इस मामले में कॉलेज को नोटिस भेजा जा रहा है।
 
यूजीसी ने परीक्षा का परिणाम आने के बाद हर हाल में 6 माह के अंदर विद्यार्थियों को डिग्री देने का नियम लागू किया है। यह नियम रविवि में भी लागू कर दिया गया है और अब दीक्षांत से पहले ही डिग्री दी जाने लगी है। 
 
रविवि के डिग्री विभाग में डिग्री के लिए जो आवेदन आए हैं, उनमें दर्जनों आवेदन डिग्री गर्ल्स कॉलेज रायपुर से पास होने वाली छात्राओं के हैं। इन छात्राओं ने 2014-15 और 2015-16 में कॉलेज में यूजी और पीजी डिग्री की उपाधि की परीक्षा पास की है, लेकिन इनका रिकार्ड अब तक रविवि के पास नहीं भेजा गया है। यही वजह है कि डिग्री जारी नहीं हो पा रही।
 
रविवि के कुलसचिव धर्मेश कुमार साहू ने कहा कि किसी भी कॉलेज की लापरवाही बर्दाश्त नहीं करेंगे। कॉलेज को कारण बताआे नोटिस भेज रहे हैं कि क्यों अभी तक दो साल का रिकार्ड नहीं भेजा गया।
 
पूरक के चक्कर में अटका रिकार्ड
डिग्री गर्ल्स कॉलेज ने रविवि को इस साल का रिकार्ड पूरक परीक्षा के चक्कर में नहीं भेजा, लेकिन पिछले साल का रिकार्ड लापरवाही के कारण नहीं भेजा जा सका। कॉलेज प्रबंधन को इसकी जानकारी ही नहीं है कि यूजीसी ने डिग्री के लिए नियम बदल दिए हैं। कॉलेज प्रबंधन का कहना है, पूरक परीक्षा होने के बाद ही एक साथ सारा रिकार्ड भेजा जाता है।
 
आटोनामस कॉलेज करते हैं मनमर्जी
रविवि के जुड़े अधिकारियों का कहना है, ज्यादातर आटोनामस कॉलेज मनमर्जी करते हैं। एक तो ये रिकार्ड समय पर नहीं भेजते। इसके बाद जब इन्हें पत्र लिखा जाता है, तो उसका जवाब भी नहीं दिया जाता। फोन करने पर फोन भी नहीं उठाते। कॉलेजों की मनमर्जी के कारण विद्यार्थी परेशान होते हैं, साथ ही रविवि प्रबंधन को भी परेशानी उठानी पड़ती है।
 
दो दिन में भेज देंगे
 
डिग्री गर्ल्स कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अरविंद गिरोलकर ने कहा कि भूलवश 2014-15 का रिकार्ड नहीं भेजा गया, उसे तत्काल भेज रहे हैं। 2015-16 का रिकार्ड भी दो दिन में भेज देंगे। अब यूजीसी के नियम को ध्यान में रखते हुए समय पर रिकार्ड भेजने के निर्देश दे रहे हैं।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • DQNEG
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    सिंगर अभिजीत ने कहा- तीनों खान हैं देशद्रोही, फिल्मों में बजावा रहे हैं मौला-मौला

    सिंगर अभिजीत ने कहा- तीनों खान हैं ...

    अभिजीत ने आगे कहा कि शिरीष जान बूझकर सिर्फ हिन्दुओं को ही टार्गेट करते हैं।

    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' सिनेमाघरों में हुई सुस्त, जानिए कितने कमाए

    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' ...

    फिल्लौरी एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है जिसमें अनुष्का एक फ्रेंडली भूत बनी हैं।

    'अंगूरी भाभी' का शो के डायरेक्टर पर आरोप- सेक्सी कहते हैं और छूते हैं

    'अंगूरी भाभी' का शो के डायरेक्टर पर ...

    शिल्पा शिंदे ने निर्माता संजय कोहली पर यौन उत्पीड़न का केस दर्ज करवाया है।