खेल

पुजारा ने 672 मिनट में खेली 525 गेंदें, तोड़ा रिकॉर्ड

By haribhoomi.com | Mar 20, 2017 |
pujara
रांची. चेतेश्वर पुजारा को राहुल द्रविड़ का उत्तराधिकारी माना जाता है। अपनी इस जिम्मेदारी को उन्होंने पिछले कुछ सालों में बखूबी निभाया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रांची में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत के चतेश्वर पुजारा ने दोहरा शतक लगाया। टेस्ट मैच में पुजारा का यह तीसरा दोहरा शतक है। चौथे दिन पुजारा ने जमकर बल्लेबाजी करते हुए कंगारुओं को नाकों चने चबवा दिए।

इसे भी पढ़ें- आईपीएल में खिलाडियों के सिर पर होंगे कैमरे

दोहरे शतक के दौरान पुजारा ने पांच सत्र से अधिक बल्लेबाजी करते हुए क्रीज पर 11 घंटे और 12 मिनट बिताए। पुजारा एक पारी में 500 से अधिक गेंद खेलने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने। उन्होंने अपने तीसरे और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे दोहरे शतक के दौरान 525 गेंद में 21 चौकों की मदद से 202 रन बनाए।

इसी के साथ पुजारा भारत की ओर से सबसे ज्यादा दोहरे शतक बनाने वाले छठें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। पुजारा से पहले सर्वाधिक दोहरे शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों भारत के वीरेंद्र सहवाग 6, सचिन 6, राहुल द्रविड़ 5, विराट कोहली 4, गावस्कर 10 हैं।

इसे भी पढ़ें- खेल पर कम सट्टेबाजी पर ज्यादा ध्यान देते हैं पाकिस्तान के ये खिलाड़ी

गेंदों के लिहाज से सबसे बड़ी पारी के अपने आदर्श राहुल द्रविड़ के 12 साल पुराने रिकार्ड को तोड़ दिया। द्रविड़ ने अप्रैल 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ 270 रन की पारी के दौरान 495 गेंद का सामना किया था। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन 152 रन की बढ़त हासिल की। 

इसके बाद दूसरी पारी में 23 रन तक आस्ट्रेलिया के दो विकेट चटकाकर मैच में अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली। भारत ने आस्ट्रेलिया के 451 रन के जवाब में पहली पारी नौ विकेट पर 603 रन बनाकर पारी घोषित की। आस्ट्रेलिया अभी भी भारत से 115 रन पीछे है जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • XPWCI
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    फिल्म समीक्षा: ये वो अनारकली है जो खुद गाती है और दूसरों की बजाती है

    फिल्म समीक्षा: ये वो अनारकली है जो खुद ...

    अनारकली में स्वरा की दमदार एक्टिंग फिल्म की यूएसपी है।

    फिल्म समीक्षा: 'फिल्लौरी' देखकर आप करने लगेंगे भूतों से प्यार

    फिल्म समीक्षा: 'फिल्लौरी' देखकर आप करने ...

    फिल्लौरी एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है।

    दर्शकों को लोटपोट कर देने वालों ने छोड़ा शो, सेलेब्रिटिज ने किया कपिल के शो में आने से मना

    दर्शकों को लोटपोट कर देने वालों ने ...

    बॉलीवुड सेलेब्रिटी भी कपिल के शो का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं।