Breaking News
इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने नवाज शरीफ और मरियम का बेल रिजेक्ट कियापंजाब पुलिसमैन की शर्मनाक करतूत, बहादुर महिला ने पुलिस को पेड़ से बांधकर पीटासर्वदलीय बैठक में PM ने कहा- विपक्ष के साथ हर मुद्दे पर चर्चा को तैयार, सकारात्मक रूख अपनाएं विपक्षी दलमनचले को लड़की ने पीटा, कहा- खुद को डोनालंड ट्रप की औलाद मत समझोसिक्यूरिटी गार्ड, लिफ्ट ऑपरेटर समेत 18 लोगों ने नाबालिग का 7 माह तक किया यौन उत्पीड़न, हिरासत में लेकर जांच जारीमहागठबंधन में PM उम्मीदवार को लेकर तानाकशी, राहुल गांधी पर टिप्पणी करने पर मायावती ने लिया बड़ा एक्शनसुपीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकारों को दिया आदेश, लिंचिंग पर बनाएं कानूनकुलभूषण जाधव मामले में आज ICJ में अपना हलफनामा करेगा दाखिल
Top

आपदा से निपटने के लिए देश के हर राज्य में बनाई जाएंगी विशेष फोर्स

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 5 2017 2:14AM IST
आपदा से निपटने के लिए देश के हर राज्य में बनाई जाएंगी विशेष फोर्स

अब देश के हर राज्य में एक विशेष फोर्स बनाई जाएंगी जिसे नेशनल डिजास्टर रिलीफ फोर्स तैयार करेगी। इस फोर्स का मकसद आपदा के वक्त तुरंत जगह पर पहुंचना और जरूरतमंद लोगों को मदद पहुंचाना है।

हालांकि, कुछ राज्यों में ऐसी फोर्स का गठन हो चुका है जो लोगों को अपनी सेवाएं दे रही हैं लेकिन कई राज्य अब भी बाकी हैं, जहां जल्द ही एनडीआरएफ संबंधित राज्य सरकार की मदद से ये काम पूरा करेगी।

यह भी पढ़ें-उपराष्ट्रपति चुनाव आज, नायडू के खिलाफ गांधी मैदान में

डीजी एनडीआरएफ संजय कुमार ने चार्ज संभालने के बाद पहली बार मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि इस साल बाढ़ से निपटने के लिए सबसे ज्यादा टीमें गुजरात भेजी गई हैं। गुजरात में बाढ़ के हालात से निपटने के लिए एनडीआरएफ ने अब तक 33 टीमें भेजी हैं।

ये तादात इस साल सबसे ज्यादा है। डीजी ने माना कि गुजरात में हालात सबसे गंभीर थे, जहां से डेढ़ हजार से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू किया गया है। फिलहाल गुजरात में पहले के मुकाबले हालात में थोड़ा सुधार हुआ है।

इस साल 10 हजार को बचाया

इस साल बाढ़ के बाद से एनडीआरएफ ने जबसे अपना ऑपरेशन शुरू किया है, 10 हजार से ज्यादा लोगों को बचाया गया है। देशभर में एनडीआरएफ ने इस साल 313 माक एक्सरसाइज की है।

यह भी पढ़ें- हुर्रियत नेतोओं का केस लड़ने के लिए कोई भी 'वकील' तैयार नहीं

आपदा से निपटने के लिए और आनेवाले दिनों में ज्यादा से ज्यादा आम लोगों को एनडीआरएफ प्रशिक्षित करेगी ताकि हादसे या आपदा के बाद वो तुरंत अपनी जान बचा सकें।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
special forces will be set up in every state to tackle natural disaster

-Tags:#India#Natural Disaster#National Disaster Relief Force#State#NDRF

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo