Breaking News
Top

सऊदी अरब में ''सोफिया'' को मिली महिलाओं से ज्यादा आजादी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 28 2017 4:01AM IST
सऊदी अरब में ''सोफिया'' को मिली महिलाओं से ज्यादा आजादी

सऊदी अरब में एक महिला रोबोट को इस हफ्ते नागरिकता दी गई है। इस पर कई लोगों ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस रोबोट को उतने अधिकार दिए गए हैं, जितने खाड़ी देशों में किसी सामान्य महिला को भी नहीं मिले हैं।

सोफिया नाम की यह रोबोट अपने चेहरे के हावभाव बदल सकती है और लोगों से बातचीत भी कर सकती है। इस हफ्ते रियाद में हुई इकॉनमिक फोरम में इस महिला रोबोट को पहली बार पेश किया गया।

यह भी पढ़ें- बलात्कारी बाबा की जमानत अर्जी पर जल्द सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

इस दौरान पैनल के साथ बातचीत करते हुए सोफिया ने कहा, 'इस अद्भुत मौके पर मैं बेहद सम्मान और गौरवान्वित महसूस कर रही हूं। यह एक एतिहासिक मौका है जब किसी रोबोट को नागरिक के तौर पर पहचान मिली है।

सोफिया ने अपनी नागरिकता के ब्योरे पर विस्तार से कोई जानकारी नहीं दी। कार्यक्रम में सोफिया ने पॉडियम से वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया और कार्यक्रम के मॉडरेटर और पत्रकार एंड्रयू रॉस सोरकिन के सवालों के जवाब भी दिए।

सऊदी की मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर ऐंड इन्फॉर्मेशन ने रोबॉट के सपॉर्ट में ट्वीट कर बताया कि हैनसन रोबॉटिक्स द्वारा बनाई गई यह रचना फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनीशिएटिव समिट में प्रस्तुत होगी।

यह भी पढ़ें- एक और नया देश बना, कैटलोनिया की संसद ने स्पेन से आजादी की घोषणा की

रोबोट को महिलाओं से ज्यादा अधिकार

सोशल मीडिया पर इस यह खबर फैलने के बाद कुछ लोगों ने इस बात की आलोचना भी की कि इस रोबॉट को सऊदी अबर की महिलाओं और वहां काम करने वाले विदेशी नागरिकों से ज्यादा अधिकार दिए गए हैं।

समिट में भी सोफिया को बेहद सामान्य कपड़ों में प्रस्तुत किया गया। सऊदी अबर में महिलाओं को हिजाब या हेड स्कार्फ पहनने का आदेश है।

 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
sophia is the worlds first robot citizen of saudi arabia

-Tags:#Saudi Arabia#Sophia#Sophia Robot#Robot citizen#Riyadh
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo