Breaking News
Top

अगर कोई कर रहा है ब्लैकमेल, तो बचने के लिए तुरंत करें ये 5 काम

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 12 2017 4:09PM IST
अगर कोई कर रहा है ब्लैकमेल, तो बचने के लिए तुरंत करें ये 5 काम

आजकल के समय में वॉट्सएप या सोशल मीडिया पर भेजी गई एक फोटो किसी के लिए भी बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। कोई बहुत आसानी से किसी को भी एक पिक्चर के चलते ब्लैकमेल कर सकता है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ तो हो रहा तो घबराएं नहीं तुरंत करें ये 5 काम...

यह भी पढ़ें- सावधान! मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने में कहीं आप भी न खा जाएं गच्चा, लग सकता हैं लाखों का चूना

मैसेज डिलीट न करें

अगर आपको कोई धमका रहा हो तो भेजा गया मैसेज डिलीट न करें। न ही ब्लैकमेलर द्वारा आई कॉल रिकॉर्ड डिलीट करें। अगर आप मामले की शिकायत पुलिस में करते हैं तो ये अहम सबूत के तौर पर माने जा सकते हैं।

स्क्रीनशॉट लें

अगर कोई सोशल मीडिया के जरिए ब्लैकमेल कर रहा है तो उसने अपना फेक अकाउंट जरूर बनाया होगा। धमकी के बाद अक्सर ऐसे अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिए जाते हैं, जिसके बाद चैट नहीं दिखती। अगर ऐसा कुछ आपके साथ हो रहा हो तो तुरंत स्क्रीनशॉट लें। साथ ही इस बात का ख्याल रखें कि स्क्रीन शॉट के साथ टाइम स्टैम्प भी नजर आए।

तुरंत FIR कराएं

डर कर अक्सर लोग ऐसे केस में FIR या वुमेन हेल्पलाइन को कॉल करके जानकारी नहीं देते। लेकिन ऐसा न करना खतरनाक हो सकता है, इसलिए सबसे एफआईआर कराएं।

यदि आप ये सोच रहे हैं कि ऐसा करने से बदनामी होगी तो ये गलत है। जो लोग ऐसे केस सॉल्व करते हैं उनके द्वारा गोपनीयता रखी जाती है। अगर रिपोर्ट नहीं करेंगे तो मुश्किल में फंस सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सोशल मीडिया पर करता था दोस्ती, बदले में लड़कियों को देता था HIV वायरस

मांग पूरी न करें

ब्लैकमेलर द्वारा जो भी मांग की गई है उसे पूरी नहीं करनी चाहिए। न ही फोन पर दी उसकी धकियों से डरना चाहिए। क्योंकि वह आपके डर का फायदा उठाता है। अगर एक बार आपने उसकी बात मान ली तो आगे भी आपके साथ ऐसा हो सकता है।

घरवालों या कानूनी सलाहकार से राय लें

अगर आप ऐसी किसी स्थिति में फंसते हैं तो सबसे पहले घर वालों को बताएं। अगर गर वालों को नहीं बता सकते तो किसी दोस्त या कानूनी सलाहकार की मदद लें। सिर्फ FIR कराने से काम नहीं चलेगा। कानूनी सलाह लेंगे तो और भी बेहतर रहेगा।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
somebody is doing blackmailed then immediately follow these steps

-Tags:#Blackmail#Crime News#Social Media#Cyber Crime
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo