Breaking News
Top

डोकलाम विवाद: चीनी NSA से मिले डोभाल

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 28 2017 6:48PM IST
डोकलाम विवाद: चीनी NSA से मिले डोभाल

ब्रिक्स सम्मेलन के लिए चीन पहुंचे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने डोकलाम पर दोनों देशों के बीच तनातनी को दूर करने के लिए चीनी समकक्ष यांग जीची से मुलाकात की।

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक यांग ने दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और भारत के वरिष्ठ सुरक्षा प्रतिनिधियों से अलग-अलग बातचीत की। डोभाल की यात्रा से सिक्किम में पिछले एक महीने से जारी गतिरोध के समाधान की संभावना बढ़ गई है।

इसे भी पढ़ें: चीन ने उगला जहर, कहा- यही है भारत को फिर से सबक सिखाने का सही समय

अजित डोभाल और यांग जीची दोनों भारत-चीन सीमा मामलों के लिए विशेष प्रतिनिधि हैं। दो दिवसीय ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक के इतर डोभाल ने अपने चीनी समकक्ष से दोकलम मुद्दे पर बातचीत की।

रिपोर्ट के मुताबिक यांग ने द्विपक्षीय संबंधों, अंतरराष्ट्रीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर बातचीत की। साथ ही उन्होंने द्विपक्षीय मुद्दों और बड़ी समस्याओं पर चीन का रुख स्पष्ट किया।

इसे भी पढ़ें: चीनी सेना की धमकी- कहा- पहाड़ को हिलाना आसान, हमें नहीं

इसके अलावा रिपोर्ट में बातचीत की विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है। दरअसल भारतीय सेना ने भूटान-भारत-चीन सीमा पर सड़क बनाने से चीनी सेना को रोक दिया था। इसके कारण पिछले एक महीने से सीमा पर दोनों देशों के बीच तनातनी काफी बढ़ गई है।

आज जिनपिंग से मुलाकात

तय कार्यक्रम के मुताबिक डोभाल शुक्रवार को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे। उनकी इस यात्रा से सिक्किम क्षेत्र के दोकलम मामले में भारत-चीन के बीच तनाव खत्म होने और इस मुद्दे का कोई हल निकलने के आसार बढ़ गए हैं।

इसे भी पढ़ेंः अजीत डोभाल को डोकलाम विवाद सुलझाने की जिम्मेदारी मिली

क्या है मामला

दरअसल चीन दावा कर रहा है कि वह अपनी सीमा के भीतर सड़क का निर्माण कर रहा है, लेकिन भारत इस आशंका के मद्देनजर उसका विरोध कर रहा है कि वह इसके जरिये पूर्वोत्तर राज्यों में चीनी घुसपैठ को रोकना चाहता है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
sikkim china india doklam nsa ajit doval brics meet yang jiechi in beijing

-Tags:#Ajit Doval#India China Dispute#BRICS#India China War
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo