Hari Bhoomi Logo
शनिवार, सितम्बर 23, 2017  
Top

आबे और मोदी ने बना दी चीन और नॉर्थ कोरिया के लिए खास रणनीति

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 15 2017 2:04PM IST
आबे और मोदी ने बना दी चीन और नॉर्थ कोरिया के लिए खास रणनीति

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात के बाद भारत और जापान के संबंध और गहरे होते नजर आ रहे हैं। गुरुवार को दोनों देशों के पीएम ने चीन और नॉर्थ कोरिया को सबक सिखाने के लिए रणनीतियां बनाईं।

चीन को सबक सिखाने के लिए जापान ने भारत के हित में एशिया पसिफिक में व्यापार बढ़ाने की बात को दोहराया। इसी क्रम में जापान ने 'इंडो पेसेफिक' रणनीति की बात दोहराई जिससे की चीन बौखला गया।
 
 
माना जा रहा है कि ये रणनीति चीन की वन बेल्ट वन रोड पॉलिसी के खिलाफ जापान का बड़ा कदम है। जापान और भारत ने 15 समझौतों पर भी हस्ताक्षर किया जिनमें से एक ऐक्ट ईस्ट फोरम भी है। इन समझौतों से चीन को मिर्ची लगी, चीनी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने अपने एक संपादकीय में लिखा कि जापान और भारत की नजदीकियों से चीन को कोई डर नहीं है।

क्या है ऐक्ट ईस्ट फोरम-

इस फोरम के तहक भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों में जापान की तरफ से डिवेलपमेंट परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। चीन इंडिया पेसेफिक क्षेत्र में अपनी पावर को लेकर आक्रामक रूख रखता है। इसके साथ ही शिंजो आबे और पीएम मोदी ने कहा कि इंडिया पेसेफइक क्षेत्र में नियमों के दायरे में रहते हुए समुद्री सुरक्षा के लिए दोनों देश एक दूसरे के साथ खड़े हैं। दोनों देशों के बीच समुद्री सुरक्षा को लेकर रक्षा समझौते भी हुए

'नॉर्थ कोरिया को भी सिखाएंगे सबक'

पीएम मोदी और शिंजो आबे ने गुरूवार को नॉर्थ कोरिया के परमाणु परीक्षण और बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम की कड़ी निंदा की। नॉर्थ कोरिया के लेटेस्ट न्यूक्लियर टेस्ट के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के रेज्ल्यूशन को सख्ती से लागू करने की दोनों देशों ने अपील की। गौरतलब है की नॉर्थ कोरिया ने शुक्रवार को प्रशांत क्षेत्र में एक मिसाइल दागी जो जापान के ऊपर से होकर गुजरी।

 
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल एवं परमाणु हथियार कार्यक्रमों को लेकर उसके खिलाफ प्रतिबंधों के आठ सेट लागू किए हैं जिन्हें सख्ती से लागू करने की अपील पीएम मोदी और आबे ने की।
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
shizo abe and pm modi plans to teach lessons to north korea and china

-Tags:#Japan#North Korea#Shizo Abe#Narendra Modi
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo