Breaking News
Top

पाकिस्तान: ऐसा रहा शाहिद खाकन अब्बासी का राजनितिक सफर

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 29 2017 9:33PM IST
पाकिस्तान: ऐसा रहा शाहिद खाकन  अब्बासी का राजनितिक सफर

शाहिद खाकन अब्बासी पाकिस्तान के नेशनल असेंबली के लिए पहली बार साल 1988 में चुने गए थे।वह दूसरी बार साल 1990 में पाकिस्तान में आम चुनाव जीतने के बाद  नेशनल असेंबली के लिए चुने गए। साथ ही रक्षा मंत्रालय के लिए संसदीय सचिव बनाए गए। 

शाहिद खाकन अब्बासी पाकिस्तान के आम चुनावों में 1993 में तीसरी बार नेशनल असेंबली के लिए निर्वाचित हुए। इस दौरान उन्होंने रक्षा के लिए राष्ट्रीय असेंबली की स्थायी समिति के अध्यक्ष के रूप में काम किया ।

इसे भी पढ़ें:- VIDEO: कोई भी मुसलमान 'वंदे मातरम' कभी नहीं गाएगा: अबु आजमी

शाहिद खाकन अब्बासी चौथी बार साल 1999 में राष्ट्रीय असेंबली के चुने गए। जिसके बाद प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शाहिद खाकन अब्बासी को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का अध्यक्ष बनाया। 

साल 1999 में परवेज मुशर्रफ ने निर्वाचित प्रधानमंत्री नवाज शरीफ  और उनकी मौजूदा चुनी हुई सरकार को उखाड़ फेंका। जिसके बाद अब्बासी को गिरफ्तार कर लिया गया और उनका कार्यकाल खत्म कर दिया गया।शाहिद खाकन अब्बासी दो साल तक जेल में रहे साल 2001 में अदालत ने उसे बरी कर दिया। 

पांचवी बार शाहिद खाकन अब्बासी साल 2008 में पाकिस्तानी नेशनल असेंबली के लिए फिर से चुने गए और केंद्रीय मंत्री के साथ-साथ रक्षा उत्पादन के लिए संघीय मंत्री बनाया गया। 

इसे भी पढ़ें:- पाकिस्तान के बलूचिस्तान में धमाका, 4 की मौत

गिलानी मंत्रालय में पीएमएल-एन के पाकिस्तान पीपल्स पार्टी की गठबंधन सरकार छोड़ने के फैसले के कारण शाहिद खाकन अब्बासी को इस्तीफा देना पड़ा। 

छठी बार साल 2013 में पीएमएल-एन सीट पर अब्बासी नेशनल असेंबली से निर्वाचित हुए।  जिसके बाद 2013 के राष्ट्रीय चुनाव में शाहिद खाकन अब्बासी को पेट्रोलियम और प्राकृतिक संसाधन मंत्री नियुक्त किया गया। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
shahid khakan abbasi s political journey

-Tags:#Pakistan#Shahid khakan Abbasi#Political News
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo