Breaking News
Top

विपक्ष ने नए नोट छापने को लेकर राज्यसभा में किया हंगामा, बताया- ये है बड़ा घोटाला

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 8 2017 12:43PM IST
विपक्ष ने नए नोट छापने को लेकर राज्यसभा में किया हंगामा, बताया- ये है बड़ा घोटाला

राज्य सभा में आज केंद्र सरकार के खिलाफ विपक्ष ने जमकर निशाना साधा, बता दे लगातार केंद्र के द्वारा नए नोट छापने के आदेश के बाद कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने राज्य सभा में हंगामा कर दिया। विपक्ष का आरोप है कि केंद्र सरकार नोटबंदी के बाद लगातार नोटों में परिवर्तन कर रही है। जिससे किसी बड़े घोटाले की आहट लग रही है। 

बताते चलें कि सरकार बहुत जल्द 200 रुपये का नया नोट मार्केट में लॉन्च करने जा रही है। और इसके अलावा नोटबंदी के बाद शुरू किया 2000 रुपये का नोट बंद करने की अफवाहें भी तेज हो रही हैं। 

यह भी पढ़ें- शर्मनाक: चोरी के आरोप में छात्रा को नंगा कर पीटा

आरबीआई कर रहा है 200 रुपये के नोट की छपाई

देश में नोटबंदी के बाद स्थिती काफी खराब हो गई थी। जिसके बाद जल्द समस्या के समाधान के लिए सरकार ने 2000 रुपये का नोट जारी कराया था। लेकिन मिली जानकारी के मुताबिक अगले महीने 200 रुपये का नोट मार्केट में आने की संभावना है। आरबीआई ने पिछले साल लॉन्च हुए 2000 रुपये के नोट की छपाई कम कर दी है। 

बता दें सरकार के निवेश और मुद्रा विभाग के शीर्ष स्तरीय स्रोत के अनुसार 200 रु के नोटों की छपाई जून 2016 में ही शुरु हो चुकी थी और इस प्रकिया को पूरा होने में अभी भी 21 दिन और लगेंगे। आरबीआई के नवीनतम आंकड़े बताते हैं कि इस साल जून से करीब 15 लाख रुपये की मुद्रा में करीब 14.5 लाख करोड़ रुपये का संचरण हुआ है।

वित्त मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, ' हम 500 रुपये के नोटों के अधिक उत्पादन को बढ़ाने में लगे हुए हैं और वहीं 200 रुपये का नोट बाजारों में आने से भी नकदी की समस्या से छुटकारा मिलने की उम्मीद है।  

लेकिन एसबीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नोटबंदी से पहले बैंक की 23.19 प्रतिशत नकदी में 5.4 की गिरावट आई। लेकिन अगले महीने 200 रुपये के नोटों के आने से बैंकों की नकदी में बड़ी बढ़ोतरी होने की उम्मीद जताई जा रही है।  

यह भी पढ़ें- इस तारीख तक कर दें जीएसटी रिटर्न फाइल नहीं तो लगेगा जुर्माना

बता दें कि वित्त मंत्रालय ने चालू वर्ष के मार्च में 200 रुपये के नोट छपवाने का फैसला लिया था और अभी मैसूर की भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड और सलबोनी के अंतर्गत काम कर रही आरबीआई की प्रिटिंग प्रैस 200 रुपये के नोट छापने का काम कर रही है।

वहीं, आरबीआई ने नकली नोटों को जांच के लिए अतिरिक्त सुरक्षा को जोड़ने का फैसला लिया है। बता दें कि नई करेंसी का क्वालिटी चैक भी किया जा चुका है। खबर ये भी है कि सरकार जल्द ही पिछले साल अस्तित्व में आए 2000 रुपये के नोट को खत्म करने जा रही है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
ruckus in rajyasabha on central government plans of launching new notes

-Tags:#India#Central Government#Rbi#Congress#Bjp
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo