Hari Bhoomi Logo
शनिवार, सितम्बर 23, 2017  
Breaking News
Top

रोहिंग्या मुसलमानों पर मानवीय रवैया अपनाए सरकार: मायावती

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 14 2017 2:14AM IST
रोहिंग्या मुसलमानों पर मानवीय रवैया अपनाए सरकार: मायावती

बसपा प्रमुख मायावती ने पड़ोसी देश म्यांमार में अशान्ति व हिंसा के कारण भारत में शरणार्थी बनकर पनाह लेने वाले हजारों अत्यन्त गरीब व असहाय रोहिंग्या मुसलमान परिवारों के प्रति संवेदना व सहानुभूति व्यक्त की और केंद्र सरकार से से मांग की है कि वह उनके प्रति मानवता व इन्सानियत के नाते सख़्त रवैया न अपनाएं।

बसपा के प्रवक्ता द्वारा जारी बयान में मायावती कहा कि मयांमार के सीमावर्ती राज्य में अशान्ति के कारण लाखों रोहिंग्या मुसलमानों ने बंगलादेश में शरण ली है तथा कई हजारो रोहिंग्या मुसलमान भारत के विभिन्न राज्यों में भी शरणार्थी बनकर रह रहे हैं, जिनके प्रति प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार का रवैया पूरी तरह से स्पष्ट नहीं होने के कारण असमंजस की स्थिति बनी हुई है, जिसके सम्बन्ध में उच्चतम न्यायालय ने भी केन्द्र सरकार से अपना रूख स्पष्ट करने को कहा है। 

इसे भी पढ़ें- रोहिंग्या मामला: बांग्लादेश के इस नए द्वीप पर बसेंगे सभी शरणार्थी

ऐसी परिस्थिति में अदालत की कार्रवाई अपनी जगह है, लेकिन केंद्र सरकार को इन शरणार्थियों के प्रति मानवीय दृष्टिकोण अपनाकर व्यवहार करने की जरूरत है, जो भारत की परंपरा रही है। 

उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की है कि वह म्यांमार व बंगलादेश की सरकार से वार्ता करके रोहिंग्या मुसलमानों के मामले को सुलझाने का प्रयास करना करें, ताकि उनका पलायन अपने देश में भी रुक सके।

दूसरी ओर गृह राज्य मंत्री किरण रिजीजू ने रोहिंग्या मामले को लेकर संयुक्त राष्ट्र द्वारा भारत की आलोचना की प्रतिक्रिया में काह कि इस मामले में भारत की 'खलनायक' जैसी छवि बनाने की कोशिश निंदनीय है और यह देश की छवि धूमिल करने की सोची समझी साजिश है। 

उन्होंने कहा कि गैरकानूनी तरीके से भारत में प्रवेश करने वाले रोहिंग्या समुदाय के लोगों के मामले में भारत की आलोचनाओं में देश की सुरक्षा को नजरंदाज किया गया है। 

गौरतलब है कि खुफिया रिपोर्टो के आधार पर केन्द्र सरकार म्यांमार भारत में शरणार्थी बने करीब 40 हजार रोहिंग्या मुस्लिमों को अवैध अप्रवासी मानते हुये भारत से वापस भेजने की योजना बना रही है। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
rohingya issue should dealt with human attitude says mayawati

-Tags:#Mayawati#Rohingya Muslims#Rohingya Refugees
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo