धर्म

यही है वो मंदिर, जिसने यूपी में भाजपा को दिलाई इतनी बड़ी जीत

By राहुल | Mar 20, 2017 |
pitambara

नई दिल्ली. यूपी में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड बहुंत की जीत का श्रेय एक मंदिर को भी दिया जा रहा है। माना जा रहा है कि यूपी चुनाव से पहले परिवर्तन अभियान की शुरुआत के समय यहां बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने इस मंदिर में दर्शन किए थे।

यूपी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और उप्र के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य चुनाव घमासान के पहले से मतदान के दौरान भी तीन इस खास शक्ति पीठ पर शीश नवाने और अनुष्ठान के लिए पहुंचे थे। मंदिर के पुजारियों की माने तो कई प्रदेशों के सत्ताधीश भी लगातार राज की कामना की कामना के लिए यहां आते रहते है।

मप्र के दतिया जिले में स्थित मां पीतांबरा देवी को राज सत्ता की देवी माना जाता है। यहीं कारण हैं कि मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और राजस्थान के नेता यहां लगातार पहुंचते रहते है।

इनमें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, मप्र के सीएम शिवराज सिंह चैहान,छग के सीएम रमन सिंह और राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया भी दर्शनार्थियों में शामिल है। 

परिवर्तन यात्रा से पहले पहुंचे थे दिग्गज 
भाजपा ने करीब तीन महीने वाले यूपी के चुनाव अभियान की शुरूआत परिवर्तन यात्रा से की थी। उप्र के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर परिवर्तन यात्रा की कमान संभाल रहे थे।
 
पीतांबरा पीठ पर शोध करने वाले डाॅ चंद्रमोहन दीक्षित (चंदागुरू) के अनुसार यात्रा के ठीक पहले मौर्य दतिया आए थे। पूजा और अनुष्ठान किया। चुनाव प्रचार के अभियान के दौरान एक बार और तीसरी बार फिर मतगणना के ठीक पहले वे दतिया पहुंचे और पूजा की।
 
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित कई दिग्गज भी परिवर्तन यात्रा के पहले दतिया के इसी मंदिर में पहुंचे थे। इसी बीच केंद्रीय मंत्री और यूपी में सीएम के दावेदार रहे मनोज सिन्हा भी दतिया आकर पूजा कर गए थे। 
 
1935 में हुई थी स्थापना 
मंदिर के आचार्य चंदागुरू के अनुसार पीतांबरा पीठ की स्थापना सन् 1935 में श्री पीतांबर पीठाधीश्वर श्री स्वामी जी ने अपने तपस्या के बल पर की थी। पीतांबरा पीठ के प्रांगण में ही मां भगवती धूमावती देवी का मंदिर है।
 
वर्षों पहले इंदिरा गांधी,राजीव गांधी,अटल जी सहित कई बडे नेता भी पूजा अर्चना कर चुके है। जनसंपर्क अधिकारी केपी दांगी के अनुसार दोनो ही नवरात्रों में भी मां के भक्तों की बडी संख्या में भीड जुटती है।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
 
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • MLRDH
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    फिल्म समीक्षा: ये वो अनारकली है जो खुद गाती है और दूसरों की बजाती है

    फिल्म समीक्षा: ये वो अनारकली है जो खुद ...

    अनारकली में स्वरा की दमदार एक्टिंग फिल्म की यूएसपी है।

    फिल्म समीक्षा: 'फिल्लौरी' देखकर आप करने लगेंगे भूतों से प्यार

    फिल्म समीक्षा: 'फिल्लौरी' देखकर आप करने ...

    फिल्लौरी एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है।

    दर्शकों को लोटपोट कर देने वालों ने छोड़ा शो, सेलेब्रिटिज ने किया कपिल के शो में आने से मना

    दर्शकों को लोटपोट कर देने वालों ने ...

    बॉलीवुड सेलेब्रिटी भी कपिल के शो का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं।