धर्म

मत करना कोई भी शुभ काम, शुरू हो गई है अशुभ घड़ी

By haribhoomi.com | Mar 15, 2017 |
title=
नई दिल्ली. मंगलवार से यानी 15 मार्च से खरमास शुरू हो गया है। इस दौरान सभी शुभ कार्यों को वर्जित कर दिया जाता है। और 1 माह तक कोई भी कार्य नहीं किया जाता।
 
एस्ट्रो मुहूर्त के अनुसार, इस बार मार्च के महीने में खरमास 14 तारीख से शुरू होकर 13 अप्रैल तक खत्म होगा। खरमास को मीन माह, मलमास या काली रात भी कहते हैं। माना जाता है कि इस दौरान पूरे महीने कोई भी शुभ कार्य नहीं करते हैं। विशेषतौर से शादी-ब्याह से जुड़ी हुई बातें।
 
 
लेकिन खरमास एक ऐसा महीना होता है जोकि भगवान की कृपा पाने के लिए सबसे आसान होता है। क्योंकि इस दौरान मनुष्य दान-पुण्य और अनुष्ठान के जरिए ईश्वर की कृपा पा लेता है।
 
इस दौरान गुरु की राशि में सूर्य का गोचर खरमास कहलाता है। सभी मांगलिक कार्य वर्जित रहते हैं, लेकिन इसमें पूजा-पाठ के कार्यक्रम जारी रहते हैं।
 
ये कार्य हैं वर्जित
शास्त्रीय मान्यता के अनुसार इस मास में नामकरण, विद्या आरंभ, कर्ण छेदन, अन्न प्राशन, चौलकर्म, उपनयन संस्कार, विवाह संस्कार, ग्रह प्रवेश तथा वास्तु पूजन आदि मांगलिक कार्य वर्जित माने गए हैं।
 
 
करने योग्य कार्य
इस दौरान किए गए दान-पुण्य का कई हजार गुना फल मिलता है। शास्त्रों के अनुसार इस मीन मास में सुबह सूर्योदय से पहले उठकर अपने नित्यकर्म से निवृत्त हो जाना चाहिए और जैसे भी हो भगवान विष्णु के मत्रों का जाप करना चाहिए।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • PGHCS
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    सिंगर अभिजीत ने कहा- तीनों खान हैं देशद्रोही, फिल्मों में बजावा रहे हैं मौला-मौला

    सिंगर अभिजीत ने कहा- तीनों खान हैं ...

    अभिजीत ने आगे कहा कि शिरीष जान बूझकर सिर्फ हिन्दुओं को ही टार्गेट करते हैं।

    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' सिनेमाघरों में हुई सुस्त, जानिए कितने कमाए

    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' ...

    फिल्लौरी एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है जिसमें अनुष्का एक फ्रेंडली भूत बनी हैं।

    'अंगूरी भाभी' का शो के डायरेक्टर पर आरोप- सेक्सी कहते हैं और छूते हैं

    'अंगूरी भाभी' का शो के डायरेक्टर पर ...

    शिल्पा शिंदे ने निर्माता संजय कोहली पर यौन उत्पीड़न का केस दर्ज करवाया है।