धर्म

गलती से भी मत रखना फ्रिज में गुथा हुआ आटा, वरना घर पर मंडराएगा ये बुरा सांया

By haribhoomi.com | Mar 18, 2017 |
flor

नई दिल्ली. आजकल के समय में बुहत सी गृहिणियां खाना बनाते समय रात को बचा हुआ आटा गोल बनाकर उसे फ्रिज में रख देती हैं और उसके अगले दिन उसका उपयोग करती हैं। मतलब ये कि रातभर वह आटा फ्रिज में रखा रहता है। कई बार सुबह के समय भी आटा बचने पर ऐसा ही किया जाता है। 

ये भी पढ़ें- यहां है ब्रह्मा-विष्णु-शिव के अवतार वाले गिरनार दाता का मंदिर, जरूर करें दर्शन

हिंदू धर्मशास्त्रों के अनुसार गुथा हुआ आटा पिण्ड माना जाता है जिसे मृतात्मा के भक्षण के लिए अर्पित किया जाता है। जिन भी घरों में लगातार या अक्सर गुथा हुआ आटा फ्रिज में रखने से परंपरा बन जाती है वहां पर भूत प्रेत तथा अन्य ऊपरी हवाएं भोजन करने के लिए आने लगती हैं।

इनमें अधिकतर वे आत्माएं होती हैं जिन्हें उनके घरनालों ने भुला दिया होता है या जिनकी अबतक मुक्ति नहीं हो पाई होती है। ऐसी आत्माओं के घर में आने के साथ ही घर में अनेकों समस्याएं आनी शुरू हो जाती हैं।

बचे हुए आटे को घर में इस तरह से रखने पर अनिष्ट देखने को मिलता है वहां अक्सर बीमारियां, क्रोध, आलस आदि बने रहते हैं और घर में रहने वाले लोगों की तरक्की भी नहीं हो पाती।

ये भी पढ़ें- इस कथा को सुनने मात्र से मिल जाता है सांसारिक बंधनों से छुटकारा

शास्त्रों के अनुसार घर में ऐसी किसी भी चीज को स्थान नहीं देना चाहिए जो मृतात्माओं का भोजन हो अथवा उन्हें किसी भी प्रकार से आमंत्रित करने की क्षमता रखती हों।

खैर पूरी तरह से नहीं कहा जा सकता कि यह सच भी हो सकता है, लेकिन अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए हमेशा ताजे आटे से बनी रोटी का ही इस्तेमाल करना चाहिए।  यह भी माना जाता है कि खाना हमेशा ताजा ही खाना चाहिए क्योंकि बासी आटे की रोटी खाने से शरीर को नुकसान भी पहुंचता है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • KILPO
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    ऐसा झटका, कहीं अपना मानसिक संतुलन न खो दें गोविंदा

    ऐसा झटका, कहीं अपना मानसिक संतुलन न खो ...

    फिल्म का बजट 22 करोड़ था लेकिन फिल्म ने दो दिनों में 50 लाख का कलेक्शन किया है।

    सिंगर अभिजीत ने कहा- तीनों खान हैं देशद्रोही, फिल्मों में बजावा रहे हैं मौला-मौला

    सिंगर अभिजीत ने कहा- तीनों खान हैं ...

    अभिजीत ने आगे कहा कि शिरीष जान बूझकर सिर्फ हिन्दुओं को ही टार्गेट करते हैं।

    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' सिनेमाघरों में हुई सुस्त, जानिए कितने कमाए

    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' ...

    फिल्लौरी एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है जिसमें अनुष्का एक फ्रेंडली भूत बनी हैं।