Hari Bhoomi Logo
सोमवार, सितम्बर 25, 2017  
Breaking News
Top

पहली बार पीएम बनने से लेकर अबतक ऐसा रहा नवाज शरीफ का पूरा सफरनामा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 29 2017 12:32PM IST
पहली बार पीएम बनने से लेकर अबतक ऐसा रहा नवाज शरीफ का पूरा सफरनामा

पनामा पेपर लीक मामले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को सुप्रीम कोर्ट ने दोषी करार दिया है जिसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। आज हम आपको बताने जा रहे हैं नवाज शरीफ का पूरा राजिनीतिक सफर।

 
नवाज शरीफ का जन्म 25 दिसंबर 1949 में हुआ था। शरीफ के पिता का नाम मुहम्मद शरीफ है और वो उनके बड़े बेटे हैं। मुहम्मद शरीफ बहुत नामी और बड़े व्यापारी थे। नवाज का राजनीतिक सफर 1985 में पाक के पंजाब प्रांत में मुख्यमंत्री बनने से हुई, 1988 में वो दोबारा मुख्यमंत्री बनें। अगस्त 1988 में जिया उल हक की मौत के बाद पाक मुस्लिम लीग दो भागों में बट गई। जिसके बाद नवाज ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग को संभीला जिसे बाद में पाकिस्तान मुस्लिम ली-एन के नाम से जाना जाने लगा।
 
 
1990 में नवाज शरीफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनें लेकिन पाक सेना के दबाव के बाद जुलाई 1993 को नवाज को इस्तीफा देना पड़ा। 17 फरवरी 1997 में नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री चुना गया। 1999 में नवाज को प्रधानमंत्री पद से हटाया गया और कारगिल युद्ध के दौरान तत्कालीन सैन्य प्रमुख परवेज मुशर्फ ने नवाज का देश निकाला कर दिया। सुप्रीम कोर्ट के आदेश से 2007 में नवाज शरीफ इस्लामाबाद लौटे। 
 
 
2013 में नवाज फिर से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद पर आसीन हुए। गत वर्ष पनामा लीक मामले में नवाज के बेटे, बेटी और दामाद का नाम सामने आया जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने जांच के लिए जेआईटी का गठन किया जिसने 2017 में अपनी रिपोर्ट कोर्ट को सैंपी। 
 
नवाज को पनामा पेपर लीक मामले में दोषी पाया गया जिसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा। गौरतलब है कि नवाज पाक के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो तीन बार पाक के प्रधानमंत्री रह चुके हैं।
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
read the political history of nawaz sharif

-Tags:#Nawaz Sharif#Pakistan
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo