Breaking News
भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शम्मी के खिलाफ पति से विवाद मामले में कोर्ट ने जारी किया समनएयरफोर्स का MiG-21 क्रैश, पायलट लापता, करीब एक घंटे से जारी खोजबीनCM नीतीश कुमार ने बिहार में किन्नरों को सुरक्षा गार्ड बनाने को लेकर की बैठकपीएम मोदी पहुंचे संसद भवन, कहा- देशहित में बहस जरूरी, सार्थक बहस करे विपक्षशशि थरूर ने हिंदू 'पाकिस्तान राष्ट्र' के बाद 'हिंदू तालिबान' को लेकर दिया विवादित बयानकर्नाटकः बस स्टैंड में लड़कियों को छेड़ रहे थे, पुलिस ने 6 मनचलों को किया गिरफ्तारकेरलः भारी बारिश के कारण प्राइवेट और सरकारी स्कूल को बंद करने का निर्देशग्रेटर नोएडा हादसा: 6 मंजिला इमारत गिरने से अब तक 3 लोगों की मौत, NDRF की टीम पहुंची
Top

50 के बाद RBI लाने जा रहा है 200 का नया नोट

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 24 2017 12:14PM IST
50 के बाद RBI लाने जा रहा है 200 का नया नोट

भारतीय रिजर्व बैंक सितंबर के पहले हफ्ते या अगस्त के आखरी हफ्ते तक 200 रुपए का नया नोट जारी करेगा। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने 50 के नए नोट जारी किए थे और अब लोग 200 के नोटों का भी उपयोग कर सकेंगे। आरबीआई इस नोट को बैंकों और एटीएम मशीन के जरिए देशभर में उपलब्ध कराएगा।

 
200 रुपए की ब्लैक मार्केटिंग रोकने के लिए आरबीआई ने ये कदम उठाया है। आरबीआई को उम्मीद है कि नए नोटों को लोग हाथों-हाथ ले लेंगे और जमाखोरी कर सकते हैं। आरबीआई ने इससे बचने के लिए 50 करोड़ नोट छापे गए हैं ताकी इनकी कमी न हो।
 
 
आरबीआई का कहना है कि 100 और 500 के बीच कोई नोट नही है और इस वजह से लोग इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करेंगे। छोटे खर्चों में यह नोट ज्यादा प्रोग की जाएंगी।
 
गौरतलब है कि 2000 के नोट मार्केट में आने के बाद लोगों ने इसकी जमाखोरी शुरू कर दी थी इसलिए आरबीआई पूरी तैयारी के बाद ही ये नोट मार्केट में उतारेगा। आरबीआई ने बताया कि नोटबंदी के बाद बड़े नोटों के शेयर में 70 फीसदी की कमी पाई गई है।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
rbi is bringing new notes of 200 rs

-Tags:#200 New Notes#RBI

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo