Breaking News
Top

रामनाथ कोविंद बनें देश के प्रथम नागरिक, ये है उनकी जीत में वोटों का पूरा गणित

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 20 2017 8:42PM IST
रामनाथ कोविंद बनें देश के प्रथम नागरिक, ये है उनकी जीत में वोटों का पूरा गणित

रामनाथ कोविंद ने मीरा कुमार को भारी मतों से हराकर देश के राष्ट्रपति निर्वाचित हुए। कोविंद को  निर्वाचक मंडल के कुल मत मूल्य का 65.65 प्रतिशत वोट मिला है जबकि मीरा कुमार को 34.35 प्रतिशत मत मूल्य मिला।

निर्वाचन अधिकारी एवं लोकसभा के महासचिव अनूप मिश्रा ने कहा- सांसदों और विधायकों के कुल 4896 वोट थे जिनमें से 4851 मत डाले गए जिनका मत मूल्य 1090300 था।

इनमें से कोविंद को 2930 वोट मिले जिनका मत मूल्य 702044 है। कुमार को 1844 वोट मिले जिनका मत मूल्य 367314 है। 77 वोट अमान्य हो गए। 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविंद की प्रशंसा करते हुए कहा-"श्री राम नाथ कोविंद जी के लिए सांसदों और विभिन्न राज्यों के बीच व्यापक समर्थन से बहुत खुश  हूँ"। उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव के साथ अपने लंबे सहयोग के बारे में भी बात की।

कोविंद को संसद के 522 सदस्यों के वोट मिले, जबकि कुमार को 225 सांसदों का वोट मिला।  771 निर्वाचित सांसद अपनी मतपत्र देने के योग्य थे।

इसे भी पढ़े:जीत के बाद बोले रामनाथ कोविंद - मैं सर्वे भवन्तु सुखिन: के भाव के साथ निरंतर लगा रहूंगा

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कोविंद की जीत को  "ऐतिहासिक"  जीत बताया और कहा- "श्री रामनाथ कोविंद जी के लिए 2017 के राष्ट्रपति चुनाव में जोरदार जीत के लिए बधाई। उनकी जीत वास्तव में ऐतिहासिक है," 

एनडीए के उम्मीदवार कोविंद की जीत पहले से ही  तय मानी जा रही थी क्योंकि एनडीए के बाहर के लगभग 40 दलों ने उन्हें समर्थन देने का वादा किया था। कोविंद को 60 प्रतिशत से ज्यादा मतों से जीत की उम्मीद थी।

गैर-एनडीए दलों में कोविंद का समर्थन करने वाले एआईएडीएमके, युवराज श्रमिक रायथ कांग्रेस पार्टी, बीजू जनता दल, तेलंगाना राष्ट्र समिति और भारतीय राष्ट्रीय लोक दल शामिल थे।

गौरतलब है कि नीतीश कुमार के जनता दल (यू) ने भी कोविंद का समर्थन किया है, जो बिहार के गठबंधन सहयोगियों, कांग्रेस और लालू प्रसाद के राजद इसके खिलाफ थे। बता दें कि कोविंद और कुमार दोनों ही दलित समुदाय से आते हैं।

           

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
ramanath kovind with 65 65 percent votes become the first citizen of the country

-Tags:#Presidential Election#President#Ramnath Kovind
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo