Breaking News
लखनऊ: परिवार कल्याण और महिला एवं बाल विकास मंत्री रीता बहुगुणा जोशी के आवास के सामने कैरोसिन डालकर एक महिला ने आत्महत्या का प्रयास कियातलवार दंपत्ति की रिहाई से जुड़े कागजात जमा, दोपहर बाद आएंगे बाहरचीनी मिल गोरखपुर के लोगों के लिए दीवाली का तोहफा: योगी आदित्यनाथदिल्ली में बीजेपी की 'जन रक्षा यात्रा' जारी, कई दिग्गज मौजूदकेंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जोधपुर में आईबी ट्रेनिंग सेंटर का किया उद्घाटनझारखंड: सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में एक जवान घायलजेएनयू छात्र नजीब जंग मामले की जांच में सीबीआई की रुचि नहीं: दिल्ली हाईकोर्टजम्मू-कश्मीर: सुरक्षा बलों ने बीते 3 दिन में तीन आतकी गिरफ्तार
Top

अब तीसरी आंख से होगी रेल के हर डिब्बे की निगरानी, CCTV के लिए 5 लाख का टेंडर जारी करेगा रेलवे

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 12 2017 2:49AM IST
अब तीसरी आंख से होगी रेल के हर डिब्बे की निगरानी, CCTV के लिए 5 लाख का टेंडर जारी करेगा रेलवे

रेलवे ने अपने नेटवर्क की सेफ्टी के लिए ट्रेन के हर कोच और सभी रेलवे स्‍टेशनों में सीसीटीवी लगाने का निर्णय लिया है। इसके लिए रेलवे जल्‍द ही लगभग 5 लाख सीसीटीवी खरीदने के लिए टेंडर जारी करेगा।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने प्रगति मैदान में आयोजित इंटरनेशनल रेल कॉफ्रेंस के उद्धाटन अवसर पर कहा। समारोह में शामिल रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि रेलवे इस पर तेजी से काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें- भाजपा और कांग्रेस के बीच बोनस को लेकर छिड़ी जंग

कुछ बड़े रेलवे स्‍टेशनों को छोड़ कर किसी भी स्‍टेशन पर सीसीटीवी नहीं है। पिछले दिनों मुंबई के फुटओवर ब्रिज पर हुए हादसे के बाद रेल मिनिस्‍टर ने उच्‍चाधिकारियों की बैठक में इस पर नाराजगी जताई है और कहा है कि सभी छोटे-बड़े रेलवे स्‍टेशन पर सीसीटीवी लगाए जाएं।

साथ ही, यह भी अस्टिमेट तैयार किया जाए कि ट्रेनों की हर बोगी पर सीसीटीवी लगाने पर कितना खर्च होगा।

पहले लॉट में 5 लाख सीसीटीवी का प्रस्‍ताव

अधिकारी के मुताबिक, पहले लॉट में 5 लाख सीसीटीवी खरीदकर लगाने की योजना पर काम किया जा रहा है। ये सीसीटीवी सबसे पहले स्‍टेशनों पर लगाए जाएंगे, इसके बाद ट्रेनों मे लगाए जाएंगे।
 
इस खरीददारी में बल्‍क प्रोक्‍योरमेंट पॉलिसी पर फोकस किया जाएगा, ताकि बड़ी कंपनियां टेंडर में शामिल हों और रेलवे को कम से कम कीमत पर सीसीटीवी मिल जाएं। कंपनी को सीसीटीवी इंस्‍टॉलेशन का काम भी सौंपा जाएगा।
 
 
इसके साथ-साथ अगले टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी, ताकि सीसीटीवी इंस्‍टॉलेशन का काम चलता रहे। गोयल ने इंटरनेशनल रेल कॉफ्रेंस में शामिल इंडस्ट्रियलिस्ट से अपील की कि वे ऐसे सीसीटीवी तैयार करें, जिन्‍हें तैयार करने में कम से कम खर्च आए, ताकि वे सस्‍ती कीमत पर रेलवे को बल्‍क में सप्‍लाई कर सकें।
 
उन्‍होंने इंडस्ट्रियलिस्ट से कहा कि रेलवे क्‍वालिटी से समझौता नहीं करेगा। साथ ही उन्‍होंने इंडस्ट्रियलिस्ट को विश्‍वास दिलाया कि हर हाल में 30 दिन के भीतर बिल की पेमेंट कर दी जाएगी।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
railway will install cctv on every coach of trains

-Tags:#Railway Minister Piyush Goyal#Railway Station#CCTV Camera
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo