Breaking News
Top

इन 700 ट्रेनों की बढ़ेगी रफ्तार, ट्रैक की रोज होगी मॉनिटरिंग

हरिभूमि ब्यूरो/ नई दिल्ली | UPDATED Sep 29 2017 3:18AM IST
इन 700 ट्रेनों की बढ़ेगी रफ्तार, ट्रैक की रोज होगी मॉनिटरिंग

भारतीय रेल में बदलाव को लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेल भवन में गुरुवार को आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कई महत्वपूर्ण निर्णयों का ऐलान किया है। 

उन्होंने परिवर्तनकारी कदमों का ऐलान करते हुए कहा कि प्रौद्योगिकी के जरिए बदलाव के तहत सभी स्‍टेशनों एवं रेलगाड़ियों में हाई स्‍पीड वाई-फाई कनेक्टिविटी के साथ आगामी एक नवंबर से भारतीय रेलवे संरक्षा को समय सारिणी से जोड़ा जाएगा। 

नियमित ट्रैक इंसपैक्शन हेतु स्थायी ब्लॉक देने के मकसद से करीब 700 ट्रेनों की गति बढ़ाने और आवागमन के समय में समायोजन करने का फैसला किया है। वहीं 48 ट्रेनों को मेल एक्‍सप्रेस के बजाय सुपरफास्ट एक्‍सप्रेस ट्रेन में तब्‍दील करने का भी फैसला किया। 

उन्होंने बताया कि अगले साल से आईसीएफ कोच के बजाय एलएचबी कोचों को इस्‍तेमाल में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसरो के जरिये सभी रेल परिसंपत्तियों के उपग्रह आधारित मानचित्रण में तेजी लाई जाएगी और वहीं ट्रेनों के आवागमन की जीपीएस आधारित रियल टाइम निगरानी से जुड़ी परियोजना को भी कारगर बनाया जाएगा। 

इस मौके पर रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी लोहानी आदि प्रमुख रेलवे अधिकारी भी मौजूद थे।

यात्री सुरक्षा को प्राथमिकता

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने स्पष्ट किया कि सुरक्षा को उच्च प्राथमिकता देते हुए नई लाइनों, आमान परिवर्तन, पटरियों के आवंटन के मुकाबले पटरी नवीकरण को प्राथमिकता देने पर जोर रहेगा।

अधिकारियों द्वारा क्षेत्रीय निरीक्षण पर विशेष बल देते हुए रेलवे उनके रखरखाव ब्‍लॉकों को मंजूरी दिए जाने को उच्च प्राथमिकता देना पहला लक्ष्य होगा।

इंटरलॉकिंग

रेलवे ने मैनुअल इंटरलॉकिंग के स्‍थान पर इलेक्‍ट्रॉनिक सिग्नल इंटरलॉकिंग की संख्‍या बढ़ाने का भी निर्णय लिया है। शेष 5 हजार मानव रहित लेवल क्रॉंसिंग को समयबद्ध ढंग से हटाने के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।

100 नई उपनगरीय रेल सेवाएं

रेल मंत्रालय के अनुसार रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पश्चिमी रेलवे और मध्य रेलवे के मुंबई में कुल उपनगरीय स्‍थानीय रेल सेवाएं वर्तमान 2983 सेवाओं को बढ़कर 3083 उपनगरीय सेवाओं तक पहुंच जाएगी। 

इन नई 100 सेवाओं में से 32 नई सेवाएं पश्चिमी रेल में और 68 सेवाएं मध्य रेलवे क्षेत्र में आरंभ की जाएंगी। इन नई उपनरगीय सेवाओं के लागू होने से रोजाना यात्रा करने वाले 77 लाख यात्रियों को फायदा होगा।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
railway ministry will increase speed of 700 trains

-Tags:#Railway Minister#Piyush Goyal#High Speed Train#Railway Timetable
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo