Top

निर्विरोध होगी राहुल की ताजपोशी, किसी ने नहीं भरा नामांकन

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Dec 5 2017 12:13AM IST
निर्विरोध होगी राहुल की ताजपोशी, किसी ने नहीं भरा नामांकन

राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन पत्र भर दिया जिससे देश की इस सबसे पुरानी पार्टी में शीर्ष पद पर बदलाव की प्रक्रिया शुरू हो गई और इसे 2019 के आम चुनाव से पहले पार्टी में प्राण फूंकने की कवायद के तौर पर देखा जा रहा है। 

इस पद की जिम्मेदारी पिछले 19 साल से उनकी मां सोनिया गांधी संभाल रही है। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में नामांकन पत्र दाखिल करने की आज अंतिम तिथि थी। 

इसकी निर्धारित अवधि बीत जाने के बाद पार्टी के केन्द्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष एम रामचन्द्रन ने संवाददाताओं को बताया कि अध्यक्ष पद के लिए कुल 89 नामांकन पत्रों के सेट दाखिल किए गए। 

रामचंद्रन ने इस सवाल का जवाब देने से इंकार कर दिया कि क्या राहुल गांधी के अलावा भी किसी अन्य उम्मीदवार के पक्ष में नामांकन पत्र भरा गया है। 

इसे भी पढ़ें- राहुल गांधी के नामांकन में नहीं पहुंचे उनके राजनीतिक गुरु, सभी ने दी बधाई

उन्होंने कहा कि अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्रों की जांच करने के बाद कल ही यह पता चल पाएगा कि कुल कितने उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे हैं। 

राहुल के नामांकन पत्र दाखिल करने के समय पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा, अंबिका सोनी तथा कांग्रेस शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह, नारायण सामी तथा कई पूर्व मुख्यमंत्री, कई राज्यों के पीसीसी प्रमुख भी मौजूद थे।

राहुल का नाम प्रस्तावित करने वालों में शामिल निवर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी इस अवसर पर उपस्थित नहीं थीं। पार्टी सूत्रों के के अनुसार इस चुनाव में राहुल ही एकमात्र उम्मीदवार होंगे। 

इसे भी पढ़ें- अगले 15 वर्षों में भारत बनेगा समृद्ध राष्ट्र: गृहमंत्री

नामांकन पत्र भरने से पहले राहुल ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की और उनका आशीर्वाद लिया। नेहरू-गांधी खानदान के सदस्य 47 वर्षीय राहुल के बारे में माना जा रहा है कि वह इस चुनाव में एकमात्र उम्मीदवार हैं। साथ ही उनके द्वारा अपनी मां से पार्टी की कमान संभाले जाने के बारे में तस्वीर कल तक साफ होने की संभावना है। 

सोनिया पिछले 19 साल से पार्टी की कमान संभाल रही हैं। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन ने अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के मुख्यालय पर संवाददाताओं से कहा, राहुलजी कांग्रेस के पसंदीदा रहे हैं। 

उन्होंने कहा, 'कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी ने कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस पार्टी के जरिये देश की पिछले 19 साल तक सेवा की है। यह उसी दिशा में एक और कदम है। राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी की महान संभावनाओं को आगे बढ़ाएंगे। 

राहुल गांधी सुबह करीब साढ़े दस बजे कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे और उन्होंने करीब 11 बजे अपना नामांकन पत्र भरा। कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने उनकी ओर से नामांकन पत्रों के पांच सेट भरे।

पहले सेट में प्रस्तावक सोनिया

नामांकन पत्र के पहले सेट में उनके नाम का प्रस्ताव करने वालों में सोनिया गांधी, मोतीलाल वोरा, अहमद पटेल, मोहसिना किदवई, कमल नाथ, अशोक गहलोत, मुकुल वासनिक, शीला दीक्षित, तरूण गोगोई एवं पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी शामिल हैं।

दूसरे सेट में मनमोहन प्रस्तावक

नामांकन पत्र के दूसरे सेट में मनमोहन सिंह, आस्कर फर्नाडिज, पी चिदंबरम, सुशील कुमार शिंदे, आनंद शर्मा, ज्योतिरादित्य सिंधिया, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने राहुल के नाम का प्रस्ताव किया।

अब आगे क्या

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में नामांकन पत्रों की जांच मंगलवार को होगी। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख 11 दिसंबर है। राहुल गांधी के अलावा किसी ने नामांकन दाखिल नहीं किया है। इसलिए अध्यक्ष पद के लिए ताजपोशी तय होगी।

कांग्रेस मुख्यालय में उत्सव

काफी अंतराल के बाद राजधानी के अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी के नामांकन दाखिल करने के अवसर पर काफी गहमागहमी और उत्सव जैसा माहौल दिखा। 

मीडिया के कैमरों की चकाचौंध के बीच पार्टी की पुरानी पीढ़ी के कई दिग्गज नेताओं और युवा चेहरों ने पार्टी में होने जा रहे इस पीढ़ीगत बदलाव के अवसर पर एकजुटता दिखाई।

सफेद कुर्ता-पाजामा

राहुल गांधी ने नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से भेंट की और उनका आशीर्वाद लिया। आज भी राहुल अपने सामान्य परिधान में ही नजर आए। उन्होंने सफेद कुर्ता-पाजामा और गाढ़े रंग की जैकेट पहन रखी थी।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
rahul gandhi will be elected unopposed congress president

-Tags:#Rahul Gandhi#Indian National Congress#Congress President Election#Rahul file Nomination
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo