Breaking News
Top

पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन को मिल सकता है नोबेल पुरूष्कार

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 7 2017 9:55PM IST
पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन को मिल सकता है नोबेल पुरूष्कार

सोमवार को अर्थशास्त्र के क्षेत्र में विश्व के प्रतिष्ठित पुरूष्कारों में से एक नोबल पुरूष्कारो की घोषणा की जाएगी। इसको पाने वाले संभावितों की लिस्ट में भारत के पूर्व रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन का भी नाम शामिल है। 

अकैडमिक सांइटिफिक रिसर्च कंपनी कंपनी क्लैविरेट एनालिटिक्स ने संभावित नोबल पुरूष्कार विजेताओं की एक सूची जारी की है। इस कंपनी का काम रिसर्च के आधार पर विजेताओं की लिस्ट तैयार करना है।
 
वॉल स्ट्रीट जनरल से प्रकाशित एक रिपोर्ट की माने तो राजन का नाम विश्व के उन 6 अर्थशास्त्रियों में शामिल है। जिन्हे इस रिसर्च कंपनी ने अपनी लिस्ट में शामिल किया है। 
 
राघुराम राजन अंतराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था जगत का बड़ा नाम है। राजन सबसे कम उम्र(40)  के पहले गैर पश्चिमी IMF चीफ है। राजन ने 2005 में एक पेपर प्रेजेंटेशन के बाद अर्थव्यवस्था जगत में काफी नाम कमाया था।
 
राजन ने अपने प्रेजेंटेशन में आर्थिक मंदी का अनुमान जताया था। जिसका उस समय विश्व के कई अर्थशास्त्रियों ने मजाक उड़ाया था।
 
तीन साल बाद रघुराम राजन की बात सच साबित हुई। अमेंरिका समेत विश्व की सभी बड़ी अर्थव्यवस्थाए मंदी से धराशायी हो गई।
 
रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में राजन को दूसरा कार्यकाल मिलने वाला था। लेकिन सरकार और उनके बीच चल रहे मतभेदों के कारण उन्हे यह कार्यकाल नही मिल पाया था। 
 
राजन ने बाद में इस मुद्दे पर अपनी सफाई देते हुए कहा था। कि  कई मुद्दो पर सरकार ओर उनकी सोच में अंतर था। जिसमें नोटबंदी भी एक मुद्दा था। 
 
जो बाद में सरकार की तरफ से देश में लागू किया गया था। बाद में राजन ने सरकार के इस फैसले की निंदा की थी।
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
raguram rajan name figure in list of possible nobel prize winner in economics

-Tags:#Nobel Prize#Raghuram Rajan#Economy#World Economy
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo