Breaking News
Top

वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगों को घर पर मिलेगी बैंकिंग सुविधा: RBI

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 10 2017 12:14AM IST
वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगों को घर पर मिलेगी बैंकिंग सुविधा: RBI

70 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग व्यक्तियों को जल्द ही उन्हें अपने घरों पर बैंकिंग सेवाओं का लाभ मिल सकेगा।

'आरबीआई' भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को बैंकों को आदेश दिया कि 70 वर्ष से अधिक के वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग व्यक्तियों को उनके घर जाकर सामान्य बैंकिंग सुविधाएं दी जाएं। बैकों को इसे 31 दिसंबर तक लागू करने को कहा गया है। 

यह भी पढ़ें- मरणोपरांत प्रतिष्ठित सुमित्रा चरत राम पुरस्कार से सम्मानित होंगी शास्त्रीय गायिका गिरिजा देवी

बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वरिष्ठ नागरिकों और विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों को उनके आवास पर नकदी की डिलीवरी, चेकबुक और डिमांड ड्राफ्ट जैसी मूलभूत सेवाएं प्रदान की जानी चाहिए।

इस संबंध में एक अधिसूचना जारी करते हुए, आरबीआई ने कहा, 'ऐसा देखा गया है कि कई बार बैंक ब्रांचों में वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को हतोत्साहित किया जाता है या उन्हें लौटा दिया जाता है।

वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों की इन कठिनाइयों ध्यान में रखते हुए बैंकों को सलाह दी जाती है कि वे उन्हें मूलभूत बैंकिंग सुविधाएं देने के लिए संयुक्त रूप से काम करें।

यह भी पढ़ें- गुजरात चुनाव 2017: राहुल गांधी ने विजय रूपाणी केस को लेकर पीएम मोदी पर कसा तंज

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक का ये आदेश बैंकों के अलावा छोटे वित्तीय और पेमेंट बैंक्स के लिए भी है।

इन ग्राहकों को जो घर पर सुविधाएं दी जाएंगी उनमें नगदी जमा करना, नकदी का निकालना, डिमांड ड्राफ्ट डिलिवरी, केवाईसी दस्तावेज और लाइफ सर्टिफिकेट प्राप्त करना शामिल है। बैंकों को 31 दिसंबर 2017 तक इसे लागू करने को कहा गया है। 

यह भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर: अनंतनाग में पुलिस पर आतंकी हमला, एक जवान घायल

अधिसूचना में आगे कहा कि 'जीवन प्रामाणिक योजना' के तहत डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट की सुविधा के अलावा, पेंशनर्स लाइफ सर्टिफिकेट को पेंशन भुगतान बैंक के किसी भी शाखा में भौतिक जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं।

वहीं भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों से कहा है कि सभी सेविंग अकाउंट होल्डर्स को हर साल कम से कम 25 चेक वाले चेकबुक मुफ्त में उपलब्ध कराएं। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
provide doorstep banking to those above 70 by dec 31 rbi

-Tags:#Reserve Bank of India#Senior Citizens#Doorstep banking#Basic Banking Services
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo