Breaking News
Top

राष्ट्रपति चुनाव: कोविंद के समर्थन को लेकर नीतीश को लालू की सलाह- ऐतिहासिक गलती से बचें

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jun 22 2017 10:22PM IST
राष्ट्रपति चुनाव: कोविंद के समर्थन को लेकर नीतीश को लालू की सलाह- ऐतिहासिक गलती से बचें

राष्ट्रपति पद के लिए संभावित साझा उम्मीदवार के नाम पर सहमति बनाने के लिए विपक्ष की अहम बैठक में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के नाम पर मुहर लग गई है। अब राजग के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के खिलाफ कांग्रेस समेत 16 विपक्षी दलों ने मीरा कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है। 

वहीं, नीतीश कुमार के फैसले पर लालू प्रसाद यादव ने कहा कि जदयू को अपने फैसले पर एक बार दोबारा विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह विचारधारा का अंतर है। बैठक में पहले फैसला हुआ था कि विपक्ष का उम्मीदवार को समर्थन करेंगे। मैंने उन्हें कहा कि ये ऐतिहासिक गलती ना करें।

दूसरी तरफ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद जब ने मीरा कुमार की उम्मीदवारी का ऐलान किया तो पत्रकारों ने उनसे नीतीश कुमार के फैसले के बारे में पूछा तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, हमने मीरा कुमार को राष्ट्रपति चुनाव में उतारने का फैसला किया है।

हमें उम्मीद है कि अन्य दल भी हमारे साथ आएंगे। वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि मीरा कुमार के नाम को सर्वसम्मति से चुना गया।

राकांपा नेता शरद पवार ने तीन नामों का प्रस्ताव किया। इनमें मीरा कुमार के अलावा पूर्व केंद्रीय गह मंत्री सुशीलकुमार शिंदे तथा राज्यसभा सदस्य भालचंद्र मुंगेकर के नाम शामिल थे। दोनों महाराष्ट्र के दलित नेता हैं।

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने महात्मा गांधी के पौत्र गोपालकृष्ण गांधी तथा बी आर अंबेडकर के पौत्र प्रकाश अंबेडकर के नामों का प्रस्ताव किया।

जदयू के राजग के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देने के फैसले के बाद कांग्रेस ने विपक्ष को एकजुट रखने का प्रयास तेज कर दिया है और उसके वरिष्ठ नेताओं ने कई विपक्षी दलों के नेताओं से इस बारे में चर्चा भी की।

जदयू के राजग उम्मीदवार के समर्थन के अचानक लिये गये फैसले से विपक्ष की एकता में दरार साफ नजर आई क्योंकि पार्टी प्रमुख नीतीश कुमार ही वह शख्स थे जिन्होंने इस मुद्दे पर विपक्ष की साझा रणनीति की पहल की थी।

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता गुलाम नबी आजाद और अहमद पटेल ने एनसीपी सुप्रीमो से उनके आवास पर मुलाकात की और माना जा रहा है कि इस दौरान चुनाव को लेकर विपक्ष की रणनीति पर उनसे चर्चा की। सूत्रों ने कहा कि माकपा नेता सीताराम येचुरी भी इस अनौपचारिक चर्चा का हिस्सा थे।

मीरा के साथ माया

बसपा सुप्रीमो मायावती ने राष्ट्रपति पद के लिए यूपीए की उम्मीदवार मीरा कुमार का समर्थन किया है। मायावती ने कहा कि मीरा कुमार, रामनाथ कोविंद से अधिक काबिल व लोकप्रिय हैं। इसलिए बसपा यूपीए उम्मीदवार को अपना समर्थन घोषित करती है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
presidential election 2017 nitish of lalu advice on decision will be reconsidered tomorrow will meet

-Tags:#Presidential Election 2017#Meira Kumar#Sonia Gandhi
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo