Breaking News
Top

हिंदी दिवस: राष्ट्रपति ने हिंदी में उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कार प्रदान किए

ओ.पी पाल/नई दिल्ली | UPDATED Sep 14 2017 4:44PM IST
हिंदी दिवस: राष्ट्रपति ने हिंदी में उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कार प्रदान किए

हिंदी दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गुरुवार को राजभाषा हिंदी में उत्कृष्ट कार्य हेतु राजभाषा गौरव और राजभाषा कीर्ति पुरस्कार के तहत विभिन्न श्रेणी में पुरस्कार प्रदान करेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग कल 14 सितंबर को 11 बजे यहां विज्ञान भवन में आयोजित हिंदी दिवस समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेंगे। 

गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस समारोह में राष्ट्रपति कोविंद देश भर में स्थित विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों के प्रमुखों को राजभाषा कार्यान्यवयन में उत्कृष्ट कार्य हेतु वर्ष भर के दौरान राजभाषा हिंदी में उत्कृष्ट कार्य हेतु राजभाषा गौरव और राजभाषा कीर्ति पुरस्कार के अंतर्गत विभिन्न वर्गों में पुरस्कार प्रदान करेंगे।

पुरस्कार विजेताओं को शील्ड तथा प्रमाण पत्र प्रदान किये जायेंगे। समारोह में गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर तथा किरेन रीजीजू भी हिस्सा लेंगे।

'लीला' एप का लोकार्पण

मंत्रालय के अनुसार इस मौके पर राजभाषा विभाग द्वारा सी डैक के सहयोग से तैयार किये गये 'लर्निंग इंडियन लैंग्वेज विद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' (लीला) के मोबाइल एप का लोकार्पण भी किया जायेगा। 

इस ऐप से देश भर में विभिन्न भाषाओं के माध्यम से जन सामान्य को हिंदी सीखने में सुविधा और सरलता होगी तथा हिंदी भाषा को समझना, सीखना तथा कार्य करना संभव हो सकेगा। 

गौरतलब है कि हिंदी भाषा के देशव्यापी प्रसार और स्वीकार्यता को देखते हुए 14 सितंबर 1949 को इसे संघ की राजभाषा का दर्जा दिया गया था। 

इस दिवस की स्मृति में प्रतिवर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है तथा विभिन्न मंत्रालयों, विभागों द्वारा राजभाषा हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए हिंदी सप्ताह, पखवाड़ा और माह का आयोजन किया जाता है। 

वर्ष भर के दौरान राजभाषा हिंदी में उत्कृष्ट कार्य हेतु राजभाषा गौरव और राजभाषा कीर्ति पुरस्कार के अंतर्गत विभिन्न वर्गों में पुरस्कार दिये जाते हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo