Breaking News
Top

देश का पहला सैटेलाइट आर्यभट्ट बनाने वाले वैज्ञानिक यू.आर राव का निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 24 2017 1:12PM IST
देश का पहला सैटेलाइट आर्यभट्ट बनाने वाले वैज्ञानिक यू.आर राव का निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख

देश के महान अंतरिक्ष वैज्ञानिक प्रोफेसर यूआर राव (Udupi Ramachandra Rao) का रविवार रात ढाई बजे निधन हो गया है। राव कई दिनों से बीमार चल रहे थे। दिल कि बीमारी के कारण वह कई दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उनके निधन पर दुःख जताया और ट्विटर पर लिखा कि भारत के अंतरिक्ष प्रोग्राम में राव का योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। 

गौरतलब है कि यू आर राव के नेतृत्व में ही 1975 में देश के पहले भारतीय उपग्रह 'आर्यभट्ट' से लेकर 20 से अधिक उपग्रहों को डिजाइन किया गया था।

राव के परिवार में उनकी पत्नी, एक बेटा और एक बेटी है। वह अहमदाबाद में भौतिकी अनुसंधान प्रयोगशाला की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष और तिरुवनंतपुर में भारतीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान के कुलाधिपति पद पर अपनी सेवाएं दे रहे थे। राव 1984-1994 तक इसरो के अध्यक्ष रहे। 

अंतरिक्ष एजेंसी की वेबसाइट पर दिए उनके परिचय के अनुसार वर्ष 1984 में अंतरिक्ष विभाग के सचिव और अंतरिक्ष आयोग के अध्यक्ष बनने के बाद उन्होंने रॉकेट प्रौद्योगिकी के विकास में तेजी लाई, जिसके चलते एएसएलवी रॉकेट का सफल प्रक्षेपण हुआ और साथ ही दो टन तक के उपग्रहों को धुव्रीय कक्षा में स्थापित कर सकने वाले पीएसएलवी का भी सफल प्रक्षेपण संभव हो सका।

उन्होंने वर्ष 1991 में क्रायोजेनिक तकनीक और भूस्थैतिक उपग्रह प्रक्षेपण यान (जीएसएलवी) के विकास की पहल भी की। भारतीय अंतरिक्ष तकनीक में उनके योगदान के लिए उन्हें वर्ष 1976 में पद्म भूषण और 2017 पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया गया था।

इसे भी पढ़ें: जानिए देश का पहला सैटेलाइट आर्यभट्ट बनाने वाले वैज्ञानिक यू.आर राव की जिंदगी की 10 खास बातें

राव के 350 से अधिक वैज्ञानिक एवं तकनीकी पत्र प्रकाशित हुए जिनमें कॉस्मिक किरणें, अंतरग्रहीय भौतिकी, उच्च ऊर्जा खगोल विज्ञान, अंतरिक्ष अनुप्रयोग, उपग्रह एवं रॉकेट प्रौद्योगिकी के विषय शामिल थे। उन्होंने कई किताबें भी लिखी। 

राव पहले भारतीय वैज्ञानिक हैं जिन्हें 19 मार्च 2013 में वाशिंगटन डीसी के प्रतिष्ठित ‘‘सैटेलाइट हॉल ऑफ फेम' में शामिल किया गया और मैक्सिको के ग्वाडलाजारा में ‘‘आईएएफ हॉल ऑफ फेम' में शामिल करके सम्मानित किया गया।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
pm modi tribute to former isro chief u r rao passes away

-Tags:#UR Rao Passes Away#UR Rao Profile#Narendra Modi#ISRO News
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo