Breaking News
Top

पीएम मोदी ने किया सौभाग्य योजना का उद्घाटन, जानें कैसे मिलेगा इस योजना से सभी गरीबों को लाभ

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 26 2017 2:32AM IST
पीएम मोदी ने किया सौभाग्य योजना का उद्घाटन, जानें कैसे मिलेगा इस योजना से सभी गरीबों को लाभ

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बाद केंद्र सरकार ने घर-घर बिजली पहुंचाने के लिए नई योजना का शुभारम्भ कर दिया है। पीएम मोदी ने घर घर बिजली पहुंचाने वाली सौभाग्य योजना का उद्घाटन किया साथ ही आज शाम दीनदयाल ऊर्जा भवन का लोकार्पण किया

इस योजना का मकसद देश के हर घर चाहे गांव हो या शहर सभी जगह बिजली पहुंचाई जाएगी। सौभाग्य योजना के तहत 31 मार्च 2019 तक हर घर में केंद्र सरकार बिजली पहुंचाएंगी। 

इस योजना का खर्च 16320 करोड़ रखा गया है।  5 एलईडी, एक पंखा, बैटरी के लिए सरकार बिजली मुफ्त देगी। इसके खर्च के लिए 60 फीसदी केंद्र और 10 फीसदी राज्य सरकार देंगी।

विशेष राज्य दर्जा प्राप्त राज्यों को 85 फीसदी की मदद देगी। तीन करोड़ लोगों को इस योजना से लाभ मिलेगा।  पीएम मोदी ने कहा कि सौभाग्य योजना से बिजली पहुंचने पर हर एक भारतीय का भाग्य चमकेगा।

पीएम ने आगे कहा कि मैंने खुद बचपन में दिए की रोशनी में पढ़ाई की है इसलिए उनका दर्द समझता हूं। आजादी के बाद भी देश के 18,000 गांव जिनमें बिजली नहीं थी उनमें से 15,000 गावों तक बिजली पहुंचाई जा चुकी है।

गरीब कल्याण वर्ष सरकार ने पिछले साल शुरू किया था और सरकार की हर योजना में गरीब कल्याण ही नजर आएगा। केंद्र की ये सरकार गरीबों की सरकार है और गरीबों के उत्थान के लिए ऐसी कई योजनाएं आगे भी लाई जाएंगी।

ये भी पढ़ें- राम रहीम ने सीबीआई कोर्ट के खिलाफ पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में अपील की

गरीबों के सपने पूरे करना सरकार का सपना है और सरकार की प्राथमिकता ही गरीबों की मुश्किलें खत्म करना है। 4 करोड़ गरीब परिवार जो अभी तक बिना बिजली के जीवन बिता रहे थे, अब उनके जीवन का अंधेरा दूर होने का समय आ गया है।

सालों तक देश में पावर सेक्टर की उपेक्षा के बाद अब मौजूदा सरकार हर गांव, हर शहर, हर कस्बे, हर घर यानी हर व्यक्ति तक बिजली की सुविधा पहुंचाने के लिए प्रतिबद्धता से काम कर रही है।

 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
pm modi to launch saubhagya yojana and inaugurates deendayal urja bhawan

-Tags:#Pm Modi#Saubhagya Yojana#Deendayal Urja Bhawan
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo