Breaking News
Top

ब्रिक्स में चीन और पाक पर निशाना साधने के बाद 'म्यांमार' से इन मुद्दों पर पीएम मोदी करेंगे चर्चा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 5 2017 5:18PM IST
ब्रिक्स में चीन और पाक पर निशाना साधने के बाद 'म्यांमार' से इन मुद्दों पर पीएम मोदी करेंगे चर्चा

चीन के 'सफल' दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी म्यांमार पहुंच गए हैं, यहां पीएम मोदी दो दिन रहेंगे। ब्रिक्स सम्मेलन में आंतकवाद के मुद्दे पर चीन को साधने के बाद मोदी का फोकस अब अपने दूसरे पड़ोसी म्यांमार से मजबूत भावनात्मक कनेक्शन पैदा करने पर होगा। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पहली द्विपक्षीय म्यामां यात्रा के तहत आज ने प्यी ता रवाना हुए ताकि आतंकवाद के खिलाफ मुकाबला और सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच और निकट सहयोग स्थापित करने का रोडमैप तैयार किया जा सके। 

मोदी ने एक ट्वीट में कहा, 'ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में मेरा गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए मैं चीन सरकार और चीनी लोगों को धन्यवाद देता हूं। द्विपक्षीय यात्रा के लिए म्यामां जा रहा हूं।'

मोदी वहां म्यामां के राष्ट्रपति चिन क्वा से मुलाकात करेंगे जो आज बाद में उनके लिए भोज आयोजित करेंगे। मोदी इस दौरान म्यामां की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की से भी विस्तृत मामलों पर वार्ता करेंगे।

मोदी ने कहा था कि भारत और म्यामां सुरक्षा एवं आतंकवाद विरोध, व्यापार एवं निवेश, ढांचागत विकास एवं ऊर्जा और संस्कृति के क्षेत्रों में मौजूदा सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: BRICS: पीएम मोदी इस बात पर चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने जताई सहमति, पाक हुआ परेशान

उन्होंने उम्मीद जताई कि उनकी यात्रा दोनों देशों के बीच अधिक निकट सहयोग का रोडमैप तैयार करने में मदद करेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों में विकास की समीक्षा करेंगे और भारत द्वारा म्यामां को मुहैया कराए जा रहे विकासात्मक सहयोग एवं सामाजिक आर्थिक सहायता के ‘‘वृहद' कार्यक्रम पर ध्यान केंद्रित करेंगे। मोदी ने 

कहा कि वह बगान शहर की यात्रा को लेकर उत्साहित हैं जहां भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने आनंदा मंदिर का शानदार मरम्मत कार्य किया है। 

उन्होंने बताया कि एएसआई पिछले साल आए भूकंप के कारण क्षतिग्रस्त कई भित्ति चित्रों एवं मंदिरों की मरम्मत का कार्य भी करेगा। 

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 2014 में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने म्यामां गए थे। म्यामां के राष्ट्रपति एवं सू की पिछले साल भारत आई थीं।

म्यामां भारत के रणनीतिक पड़ोसियों में से एक हैं और उग्रवाद प्रभावित नगालैंड एवं मणिपुर समेत कई भारतीय पूर्वोत्तर राज्यों के साथ 1640 किलोमीटर की सीमा साझा करता है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
pm modi myanmar two day visit master plan

-Tags:#Myanmar#Htin Kyaw#Narendra Modi#Modi Myanmar Visit#BRICS
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo