Breaking News
Top

मोदी और ट्रंप की जल्द होगी मुलाकात, इन मुद्दों पर बन सकती है सहमति!

haribhoomi.com | UPDATED Feb 18 2017 4:12PM IST
बीजिंग.  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जल्द मुलाकात हो सकती है। इसके लिए मोदी के वॉशिंगटन दौरे की तैयारियों पर विचार किया जा रहा है। दोनों देशों के बीच होने वाली यह मुलाकात कई मायनों में खास है। क्योंकि राष्ट्रपति बनने के बाद डोनाल्ड ट्रंप से पीएम मोदी की यह पहली मुलाकात होगी। 

यह भी पढ़े-  दुनिया के लिए सबसे खतरनाक देश है पाकिस्तान

ट्रंप खुद को भारत का बड़ा प्रशंसक बताते हैं। भारत के साथ रिश्तों को लेकर रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी की राय भी एक ही है। जिससे दोनों देश रिश्तों को मजबूती से आगे बढ़ाना चाहेंगे। वहीं जीत से पहले ही ट्रंप ने कहा था कि वह दोनों देशों के साझा हित में कूटनीतिक और सैन्य सहयोग को मजबूत बनते देखना चाहते हैं। 

यह भी पढ़े-  जकरबर्ग ने फेसबुक पोस्ट पर लिखा, भारत के पीएम से सीखें सोशल मीडिया का इस्तेमाल

इस मुलाकात में मोदी के सामने ट्रंप के साथ H-1B वीजा का मुद्दा सबसे अहम होगा। क्योंकि इस मामले से भारत को बड़ा नुकसान हो सकता है। पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद उन्हें फोन पर बधाई थी। मोदी ने ट्रंप से फोन पर रक्षा, सुरक्षा, आर्थिक और व्यापार सहित कई मुद्दों पर बात की थी। जिसके बदले ट्रंप ने भी राष्ट्रपति बनने के बाद मोदी से सबसे पहले फोन पर बात की थी। जहां उन्होंने पीएम मोदी को अमेरिका आने का न्यौता भी दिया था। 

यह भी पढ़े- 100 साल बाद मंगल पर पहला 'शहर' बसाएगा यूएई

अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मेटिज ने भारत के रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर से पहले ही बातचीत कर चुके हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बीच भी बात हो चुकी है। आपको बता दें कि विदेश सचिव एस जयशंकर अमेरिकी सांसदों और अधिकारियों से मुलाकात के लिए इस समय अमेरिका में ही हैं। हालांकि मोदी और ट्रंप की मुलाकात जर्मनी में होने वाली जी-20 सम्मेलन में भी होगी। यह सम्मेलन जुलाई के महीने में होगा।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo