Breaking News
Top

ग्लोबल साइबर स्पेस में भारत की एंट्री, पीएम मोदी करेंगे इनोग्रेशन

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 22 2017 8:39AM IST
ग्लोबल साइबर स्पेस में भारत की एंट्री, पीएम मोदी करेंगे इनोग्रेशन

भारत साइबर स्पेस (जीसीसीएस) पर पांचवां वैश्विक सम्मेलन 2017 में आयोजित करेगा। साइबर स्पेस और उससे संबंधित मुद्दों पर दुनिया के सबसे बड़े सम्मेलन में से एक इस सम्मेलन की घोषणा शुक्रवार को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दिल्ली में एक उच्च स्तरीय आयोजन समिति की बैठक में की।

जीसीसीएस 2017 का उद्घाटन भारत के माननीय प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया जाएगा। सम्मेलन नवंबर में आयोजित किया जाएगा। इस दो दिवसीय सम्मेलन में 100 से अधिक देशों के 2000 से अधिक प्रतिनिधियों और 50 मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडलों के आने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें- नफरत और अव्यवस्था फैला रहे हैं राहुल गांधी: BJP

इस सम्मेलन का विषय होगा साइबर फॉर ऑल(एक समावेशी, सतत विकास, सुरक्षित साइबर स्पेस)। जीसीसीएस साइबर स्पेस में सहयोग को बढ़ावा देने, साइबर स्पेस में जिम्मेदार व्यवहार के लिए मानदंडों और साइबर क्षमता निर्माण को बढ़ाने से संबंधित मुद्दों पर इकट्ठा विचार-विमर्श किया जाएगा।  

यहां-यहां हो चुका है जीसीसीएस का आयोजन

जीसीसीएस 2017 एरो सिटी, नई दिल्ली में 23-24 नवंबर, 2017 को होगा। सम्मेलन से पहले जीसीसीएस के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए भारत और विदेशों में कई रन-अप की योजनाएं बनाई गई हैं।

जीसीसीएस का पहला सम्मेलन 2011 में लंदन में आयोजित किया गया था, दूसरा 2012 में बुडापेस्ट में, 2013 सियोल में तीसरा था, और चौथा भाग नीदरलैंड के हेग में आयोजित किया गया था।

इसे भी पढ़ें- कश्मीर भारत और भारत ही कश्मीर: राहुल गांधी

साइबर सुरक्षा पर केंद्रित होगा सम्मेलन 

जीसीसीएस 2017 में साइबर सुरक्षा मुख्य ध्यान केंद्रित क्षेत्रों में से एक होगी, खासकर जब केंद्र सरकार अलग-अलग क्षेत्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र स्थापित करने की प्रक्रिया में है,

ताकि साइबर सुरक्षा सुनिश्चित हो और प्रौद्योगिकी के बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जा सके। सम्मेलन वैश्विक विचारों के साथ विचारों के आदान-प्रदान के लिए एक आदर्श मंच होगा और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के बीच निकट सहयोग को बढ़ावा देगा।

बेहतर डिजिटल भविष्य के लिए मार्ग बनेगा

जीसीसीएस 2017 साइबर दुनिया में सामने आने वाले मुद्दों, अवसरों और चुनौतियों पर विचार-विमर्श करने के लिए उद्योग और इसके एसोसिएशन, सिविल सोसायटी, अकादमी, सरकारों के लिए एक बेहतर मंच होगा और बेहतर डिजिटल भविष्य के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
pm modi india to host global conference on cyber space in november

-Tags:#Global Conference 2017#Narendra Modi
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo