Breaking News
Top

पीएम मोदी की श्रीलंका के राष्ट्रपति समेत 10 नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 12 2018 12:27AM IST
पीएम मोदी की श्रीलंका के राष्ट्रपति समेत 10 नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहां अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) सम्मेलन के मौके पर श्रीलंका और बांग्लादेश के राष्ट्रपतियों समेत कई देशों के नेताओं के साथ विकास कार्येां में सहयोग सहित अहम् मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता की।

उन्होंने श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना, बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हमीद के अलावा संयुक्त अरब अमीरात, सेशेल्स, कॉमोरोस, गुयाना, फिजी, जि बोती, सोमालिया, माली और रवांडा के नेताओं के साथ विकासात्मक सहयोग पर बातचीत की। 

यह भी पढ़ें- तमिलनाडु: थेनी के जंगलों में लगी भीषण आग में 20 छात्र फंसे, 4 की मौत-बचाव अभियान में जुटी वायुसेना

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट में कहा कि पड़ोसी सबसे पहले!, प्रधानमंत्री मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना की राष्ट्रपति के तौर पर पांचवी भारत यात्रा के दौरान आईएसए से इधर उनसे बातचीत की। 

उन्होंने आपस में विकासात्मक सहयोग और अन्य द्वपक्षीय सहयोग के मुद्दों पर विचार- विमर्श किया। हमीद के साथ अपनी बैठक में उन्होंने संपर्क, विकासात्मक सहयोग एवं अन्य मसलों पर विचार विमर्श किया।

यह भी पढ़ें- यूपीः झांसी में पैर कटने वाले मरीज को 2 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान, CM बोले- कार्रवाई कर रिपोर्ट दें

कुमार ने कहा कि मोदीकी आजकी पहली द्विपक्षीय बैठक अबू धाबी क्राउन प्रिंस कोर्ट के चेयरमैन शेख हामिद बिन जायद बिन अल नाहयान के साथ हुई। इस बैठक में दोनों नेताओं ने निवेश, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा एवं अन्य द्विपक्षीय हितों पर चर्चा की। ये नेता अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के स्थापना सम्मेलन के मौके पर यहां पहुंचे थे।

फिजी के प्रधानमंत्री जोसाइया वोरके बैनीमारामा, सेशेल्स के राष्ट्रपति डैनी फाउरे और कॉमोरोस के राष्ट्रपति अजाली असोमानी के साथ मोदी ने क्षमता निर्माण, जलवायु परिवर्तन और विकासात्मक सहयोग पर द्विपक्षीय वार्ता की। मोदी ने गिनी के राष्ट्रपति डेविड अर्थर से भी द्विपक्षीय मसलों पर बातचीत की।

इसके अलावाजि बोती के राष्ट्रपति इस्माइल ओमार गुलेह, रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कगामे और सोमालिया के उप प्रधानमंत्री महदी मोहम्मद ग्लेड के साथ भी उन्होंने बातचीत की। बाद में मोदी ने माली के राष्ट्रपति इब्राहिम बाओबाकार केइटा के साथ भी द्विपक्षीय बैठक की।

 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
pm modi bilateral conversation with srilanka and ten other leaders in isa

-Tags:#PM Modi#International Solar Alliance#Sri Lanka#India

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo