Breaking News
Top

खुशखबरी! एक लीटर पेट्रोल मिलेगा सिर्फ 45 रुपये में, जानिए कैसे

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Dec 28 2017 6:56PM IST
खुशखबरी! एक लीटर पेट्रोल मिलेगा सिर्फ 45 रुपये में, जानिए कैसे

नये साल पर सरकार आपको नया तोहफा दे सकती है। नए साल पर आपको एक लीटर पेट्रोल सिर्फ 45 रुपये में मिल सकता है। वर्तमान समय में भले ही इस पर विश्वास करना मुश्किल है लकिन सरकार नय साल पर आपको ये नया तोहफा दे सकती है। 

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक सरकार का एक फैसला आपको 25 रुपये तक सस्ता पेट्रोल और डीजल दे सकता है। आपको बता दें कि वृहस्पतिवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 69.81 रुपये का मिल रहा है।

वहीं, डीजल के लिए 59.47 चुकाने पड़ रहे हैं। वर्तमान समय में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का असर है। लेकिन सरकार आपको कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों से निजात दे सकती है।

यह भी पढ़ें- मालेगांव ब्‍लास्‍ट: साध्‍वी प्रज्ञा और लेफ्टिनेंट कर्नल पुरोहित को मिली बड़ी राहत, जानिए क्या था पूरा मामला

पेट्रोल-डीजल पर जीएसटी

दरअसल अभी तक पेट्रोल और डीजल पर जीएसटी नहीं थी, लेकिन सरकार पेट्रोल-डीजल पर जीएसटी ला सकती है। पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के तहत लाना इसलिए भी तय माना जा रहा है क्योंकि वित्त मंत्री अरुण जेटली और मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान इसका संकेत दे चुके हैं। 

पेट्रोल-डीजल के जीएसटी के दायरे में आने पर अधिक से अधिक 28 प्रतिशत टैक्स लगाया जा सकता है। इसके बाद पेट्रोल-डीजल आपको मौजूदा कीमतों से काफी सस्ता पड़ सकता है।

ऐसे मिलेगा सस्ता पेट्रोल-डीजल  

एक लीटर पेट्रोल के लिए डीलर से 31.78 रुपये लिए जाते। इसमें 3.58 रुपये का डीलर कमीशन जुड़ जाता है। इस तरह एक लीटर पेट्रोल की कीमत 35.36 पहुंच जाती है। जीएसटी के तहत वैट और एक्साइज ड्यूटी की बजाय 28 प्रतिशत टैक्स लग सकता है।

आपको बता दें कि 28 प्रतिशत टैक्स लगने पर 35.36 में 9.90 रुपये जुड़ जाएगा। इस तरह एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 45.26 पैसे चुकाने पड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें- भारत को तबाह करने के लिए अलकायदा ने बनाया ये मास्टर प्लान, कश्मीर भी है एजेंडे में

ये है मोदी सरकार का प्लान

कंपनियां डीलर को एक लीटर डीजल 32.61 रुपये में बेचती हैं। लेकिन इसमें डीलर कमीशन 2.52 रुपये जुड़ जाता है। इस तरह एक लीटर डीजल 35.13 हो जाता है।

28 प्रतिशत टैक्स लगने के बाद 9.83 पैसे जुड़ेंगे। इस तरह आपको एक लीटर डीजल 44.96 रुपये में मिलेगा। जीएसटी के तहत आने के बाद कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने और घटने का असर पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर दिखेगा।

नोट : पेट्रोल-डीजल कीमतें और उन पर होने वाला खर्च 25 दिसंबर के हिसाब से लिया गया है।

 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
petrol diesel under gst modi govt new year 2018

-Tags:#2018#Petrol Price#Diesel Price#GST
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo