Hari Bhoomi Logo
सोमवार, सितम्बर 25, 2017  
Breaking News
Top

10 साल बाद सुलझी बेनजरी मर्डर मिस्ट्री, मुशर्रफ भगोड़ा घोषित, दो को कैद

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 31 2017 5:25PM IST
10 साल बाद सुलझी बेनजरी मर्डर मिस्ट्री, मुशर्रफ भगोड़ा घोषित, दो को कैद

पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजरी भुट्टो मर्डर मामले में आज आतंकवाद निरोधक अदालत ने अहम फैसला सुनाया है। अपने फैसले में पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को भगोड़ा घोषित कर दिया गया है, जबकि 2 लोगों को सजा दी गई है। इसके अलावा इस मामले में 5 लोगों को कोर्ट ने बरी भी कर दिया है। 

रावलपिंडी के पूर्व सीपीओ और रावल टाउन के पूर्व एसपी खुर्रम शहजाद को अदालत ने 17 साल की कैद और 5 लाख जुर्माने की सजा सुनाई है। बता दें कि बेनजीर भुट्टो की 27 दिसंबर 2007 में रावलपिंडी में हत्या कर दी गई थी।

ये भी पढ़े: मुशर्रफ ने बढ़ाई पाकिस्तान की मुश्किल, इशारों-इशारों में बताया पाक में ही है दाऊद

पाकिस्तान की आतंकवाद निरोधक अदालत इस मामले में करीब एक दशक सुनवाई कर रही थी। इस फैसले की खास बात यह रही कि परवेज मुशर्रफ को भगोड़ा करार दिया गया। बेनजरी मर्डर मामले में सुनवाई के दौरान कई उतार चढ़ाव आए। 

बेनजीर की हत्या के दौरान परवेज मुशर्रफ पाकिस्तान के राष्ट्रपति थे और उन्हें इस मामले में आरोपी बनाया गया था। मुशर्रफ फिलहाल पाकिस्तान से बाहर हैं। उनके पाकिस्तान लौटने पर ही अलग से सुनवाई होगी। बेनजीर की हत्या के बाद धरे गए पांचों संदिग्ध रफाकत हुसैन, शेर जमान, हसनैन गुल, ऐतजाज शाह और अब्दुल राशिद जेल में हैं। 

आरोपियों में रावलपिंडी के तत्कालीन पुलिस प्रमुख सऊद अजीज और एसएसपी कुर्रम शहजाद भी शामिल हैं। इस मामले में उनके भाग्य का फैसला बाद में किया जाएगा। दोनों को ही शुरू में गिरफ्तार किया गया था, लेकिन 2011 में दोनों को जमानत पर छोड़ दिया गया।

गौरतलब है कि बेनजीर हत्याकांड के लिए शुरू में टीटीपी के प्रमुख बैतुल्ला मेहसूद को जिम्मेदार माना गया था। मुशर्रफ की सरकार ने ही मेहसूद की एक अन्य शख्स के साथ बातचीत का एक टेप जारी किया, जिसमें वह हत्या के लिए मुबारकबाद दे रहा था। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
pervez musharraf declared absconder in benazir bhutto assassination case

-Tags:#Pervez Musharraf#absconder#Benazir Bhutto assassination case#Benazir Bhutto#Pakistan news
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo