Breaking News
Top

पनामा के बाद पैराडाइज पेपर्स ने मचाई खलबली, भारत समेत दुनियाभर की बड़ी हस्तियां लपेटे में

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 6 2017 10:42AM IST
पनामा के बाद पैराडाइज पेपर्स ने मचाई खलबली, भारत समेत दुनियाभर की बड़ी हस्तियां  लपेटे में

पनामा पेपर्स मामले में शामिल लोगों पर अभी पूरी तरीके कार्रवाई भी नही हुई थी कि कालेधन को लेकर अब पैराडाइज पेपर्स के रूप में एक और बड़ा खुलासा सामने आया है।

पैराडाइज पेपर्स में 1.34 करोड़ दस्तावेज हैं। जिसमें दुनिया के कई बड़े बिजनेसमैन, राजनेता, फिल्म स्टार और खिलाड़ियों के शामिल हैं।

इन बड़ी हस्तियों में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, अमेरिका राष्ट्रपति ट्रंप के कई प्रमुख मंत्रियों सहित बहुत से भारतीयों के भी नाम शामिल हैं। इन सभी लोगों ने अपने धन को ठिकाने के लिए विदेशी फर्मों और फर्जी कंपनियों का सहारा लिया है। 

पैराडाइज पेपर्स में उन विदेशी फर्मों और फर्जी कंपनियों के बारे में खुलासा हुआ हैं, जो इन सभी हस्तियों के पैसों को विदेश भेजने में मदद करते थे। जर्मन अखबार जीटॉयचे साइटुंग नें टैक्स हेवेन के नाम से मशहूर 19 देशों से ये दस्तावेज हासिल किए हैं। 

इसे भी पढ़ेंः हैदराबाद: दसवीं की छात्रा ने स्कूल की बिल्डिंग से लगाई छलांग

दुनिया भर के नब्बे मीडिया संस्थानों से मिलकर खोजी पत्रकारों की अंतर्राष्ट्रीय कंसोर्टियम आईसीआईजे ने इसकी जांच की हैं। इस कंसोर्टियम में शामिल अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, पैराडाइज पेपर लीक में 180 देश के लोगों के बारे में जामकारी मिली हैं। 

पैराडाइज पेपर लीक में 714 भारतियों के नाम शामिल हैं। अखबार के मुताबिक यह तो अभी शुरूआती खुलासे हैं। अभी इससे भी बड़े चालीस और खुलासे किए जाएंगे। 

पैराडाइज पेपर लीक मामले ने अट्ठारह महीने पहले हुए पनामा पेपर्स की यादे फिर से ताजा कर दी है, जिसने दुनिया भर में खूब हलचल मचाई थी। पनामा पेपर्स का असर इतना ज्यादा था कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ सहित कई देशो के राष्ट्राध्यक्षों को अपने पद से हाथ धोना पड़ा था।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
paradise paper leak revealed black money hidden offshore acount of the indian and world elites

-Tags:#Paradise Paper Leak#Panama Paper Leak#ICIJ#Black Money#International News
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo