Breaking News
Top

पाकिस्तान के 431 हिंदू परिवार को मिला मोदी सरकार का तोहफा, खरीद सकेंगे प्रॉपर्टी और बनेगा आधार

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 30 2017 10:25AM IST
पाकिस्तान के 431 हिंदू परिवार को मिला मोदी सरकार का तोहफा, खरीद सकेंगे प्रॉपर्टी और बनेगा आधार

सरकार ने 431 पाकिस्तानी नागरिकों को दीर्घावधिक वीजा दिया है जिससे वे पैन और आधार कार्ड प्राप्त कर सकेंगे और उन्हें संपत्ति खरीदने की भी अनुमति होगी। इन नागरिकों में अधिकतर हिन्दू हैं।

गृम मंत्रालय ने दी जानकारी

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच यह कदम पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में ऐसे अल्पसंख्यकों की मदद की नरेंद्र मोदी सरकार की नीति के अनुरूप है जो अपने मूल देश में कथित तौर पर उत्पीड़न का सामना करने के बाद भारत आए हैं।

अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्रालय ने पिछले महीने 431 पाकिस्तानी नागरिकों को दीर्घावधिक वीजा प्रदान की है। वे लोग उस देश के अल्पसंख्यक समुदायों से हैं। 

मोदी सरकार की नीति

केंद्र की नई नीति के तहत पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में अल्पसंख्यक समुदायों के ऐसे लोगों को जो दीर्घावधिक वीजा पर भारत में रह रहे हैं, उन्हें एक परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए और स्व..रोजगार करने के लिए रिहायशी इकाई खरीदने की अनुमति है। 

 

इस समुदाय को मिलेगा लाभ

इन अल्पसंख्यक समुदायों में हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई प्रमुख हैं। उन्हें छावनी इलाकों सहित प्रतिबंधित या सुरक्षित क्षेत्रों के आसपास अचल संपत्ति खरीदने की अनुमति नहीं है।

वीजा पॉलिसी से मिलेगा ये लाभ

ऐसे समुदाय पैन कार्ड, आधार संख्या, ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं, स्वरोजगार कर सकते हैं। इसके अलावा वे जहां रह रहे हैं, वहां मुक्त होकर घूम सकते हैं। 

साथ ही वे दीर्घावधिक वीजा दस्तावेज का स्थानांतरण एक राज्य से दूसरे राज्य में कर सकते हैं।  दीर्घावधिक वीजा के साथ ये 431 पाकिस्तानी नागरिक भारतीय रिजर्व बैंक से पूर्वानुमति के बिना ही बैंकों में खाते खुलवा सकते हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
pakistani hindus long term visa purchase property by modi government

-Tags:#Pakistan#Hindu#Long Term Visa#Modi Government
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo