Breaking News
Top

वाघा बॉर्डर पर पाकिस्तान ने फहराया तिरंगे से ऊंचा झंडा, दी भारत को मात

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 14 2017 9:38AM IST
वाघा बॉर्डर पर पाकिस्तान ने फहराया तिरंगे से ऊंचा झंडा, दी भारत को मात

पाकिस्तान ने अपने 70वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अटारी-वाघा बॉर्डर पर भारत के तिरंगे से भी ऊंचा तिरंगा लहराया है। पाकिस्तान के इतिहास में यह पाक का सबसे ऊंचा झंडा है। इस झंडे को पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने रविवार रात 12 बजे फहराया। पाक का दावा है कि यह पूरे दक्षिण एशिया का सबसे ऊंचा  और दुनिया का 8वां सबसे ऊंचा झंडा है। 

इसे भी पढ़ेंः पाक की 1 गोली का जवाब 10 गोलियों से दे रही है सेना: निर्मल सिंह

पाक के इस झंडे की ऊंचाई 400 फीट, 120 फीट चौड़ा और 80 फीट लंबा है। इस मौके पर आर्मी चीफ बाजवा ने कहा, 'कुछ 77 साल पहले, पाकिस्तान रेजॉलूशन इसी शहर (लाहौर) में पास हुआ था। पाकिस्तान रमजान के 27वें दिन अस्तित्व में आया था। आज, देश कानून और संविधान के रास्ते पर अग्रसर है। सभी संस्थाएं अपना काम अच्छे से कर रही हैं। हम पाकिस्तान को जिन्ना और अल्लामा इकबाल का देश बनाएंगे।'

बाजवा ने आगे कहा, 'हमने बहुत से बलिदान दिए हैं। हम अपने शहीदों को कभी नहीं भूलेंगे। हम पाकिस्तान में हर आतंकवादी को फांसी पर लटकाएंगे। मैं अपने दुश्मनों को बताना चाहता हूं, वे चाहे पूर्व के हों या पश्चिम के, आपकी गोलियां खत्म हो जाएंगी लेकिन हमारे जवानों की छातियां नहीं।'

पाकिस्तान के अंदरुनी और बाहरी खतरों को लेकर बाजवा ने कहा, 'मैं भरोसा दिलाता हूं कि मैं आपको कभी झुकने नहीं दूंगा। अगर कोई ताकत पाकिस्तान को कमजोर करने की मंशा रखती है तो पाकिस्तान की सेना और अन्य संस्थाएं उनके मकसद को कामयाब नहीं होने देगी।' इस मौके पर अन्य लोगों ने भी बंटवारे के समय मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी।

इसे भी पढ़ेंः अमेरिका का खुलासाः पाक यहां छुपाने वाला है अपना परमाणु हथियारों का जखीरा

दुनिया का 10वां सबसे ऊंचा है भारत का  

बता दें कि इसी साल मार्च में बीएसएफ ने अटारी-वाघा जॉइंट चेक पोस्ट के नजदीक देश का सबसे ऊंचा तिरंगा झंडा फहराया था। 360 फीट ऊंचे (करीब 110 मीटर) इस तिरंगे को अमृतसर के साथ-साथ लाहौर से भी देखा जा सकता है। इस तिरंगे के खंभे का वजन 5,500 किलोग्राम है और इसे 3.5 करोड़ की लागत से 3 महीने में बनाया गया। यह दुनिया का 10वां सबसे ऊंचा झंडा भी है।

यहां देखिए पाकिस्तान का झंडा 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
pakistan hoist largest flag at wagah border

-Tags:#Pakistan#India#Tricolour#Pakistan Flag#Wagah Border#Independence Day
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo