Hari Bhoomi Logo
शनिवार, सितम्बर 23, 2017  
Breaking News
Top

डोकलाम विवाद: भारत से 400 से ज्यादा लोग अपने वतन चीन लौटे

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 28 2017 7:41PM IST
डोकलाम विवाद: भारत से 400 से ज्यादा लोग अपने वतन चीन लौटे

ओपो और वीवो में काम करने वाले 400 से अधिक चीन के नागरिक अपने देश लौट रहे हैं। इनमें से ज्यादातर तो पहले ही जा भी चुके हैं। डोकलाम विवाद के बाद जुलाई और अगस्त में दोनों कंपनियों की सेल्स में तेज गिरावट आई थी।  

दोनों हैंडसेट ब्रैंड्स के मालिकाना हक वाली तीन दर्जन डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों से ज्यादातर लोग वापस गए हैं, लेकिन इंडस्ट्री एग्जिक्यूटिव्स का कहना है कि भारत में ओपो और विवो के कुछ चीन के कर्मचारी भी देश वापस लौटे हैं।
 
 
इस महीने चीन के भारत में काम करने वाले सबसे हाई प्रोफाइल नागरिक विवेक झांग वापस लौट गए थे। वह कंपनी के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर थे और उन्होंने आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सरशिप की डील की बातचीत में अग्रणी भूमिका निभाई थी और इस पर साइन भी किया था। 
 
इंडस्ट्री एग्जिक्यूटिव्स का कहना है कि जुलाई और अगस्त में पिछले साल के इन दो महीनों में सेल्स में 30 प्रतिशत की गिरावट आने की वजह से इन लोगों को वापस बुलाया गया है। इसकी वजह नॉन-परफॉर्मेंस है।
 
विवाद हल होते ही हो सकती है वापसी
डोकलाम विवाद के बाद भारत में चीन विरोधी सेंटीमेंट की वजह से दोनों कंपनियां मैनेजमेंट में बदलाव कर रही हैं। खासतौर पर उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में यह सेंटीमेंट कहीं ज्यादा है। 
 
महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में भी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों से कर्मचारी को वापस बुलाया गया है। इसकी एक वजह यह बताई जा रही है कि चीन के नागरिकों को भारत में कम अवधि का वीजा मिल रहा है। एक एग्जिक्यूटिव ने कहा कि डोकलाम विवाद के सेटल होने के बाद इनमें से कुछ कर्मचारी वापस भारत आ सकते हैं।
 
ओपो के लिए शानदार रहा साल
ओपो इंडिया के प्रवक्ता ने चीन के नागरिकों के वापस जाने के संबंधित खास सवालों का उत्तर नहीं दिया। ओपो के प्रवक्ता ने कहा कि हम भारत सरकार के नियम कायदों के मुताबिक काम करते हैं और मार्केट की अफवाहों से प्रभावित नहीं होते।
 
उन्होंने बताया, ‘2017 ओपो इंडिया के लिए शानदार साल रहा है। हमारी वृद्धि शानदार रही है। कंपनी यहां बेस्ट कैमरा फोन, सेल्फी फोकस्ड स्मार्टफोन नौजवानों को बेचती रहेगी।’ 
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
oppo and vivo recalls 400 chinese expats due to sales drop

-Tags:#India#China#Doklam#Oppo#Vivo
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo