Hari Bhoomi Logo
रविवार, सितम्बर 24, 2017  
Breaking News
Top

पाकिस्तान: अंतरिम पीएम के तौर पर नामित शाहिद खाकन अब्बासी पर 22 हजार करोड़ के घोटाले का आरोप

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 1 2017 1:00AM IST
पाकिस्तान: अंतरिम पीएम के तौर पर नामित शाहिद खाकन अब्बासी पर 22 हजार करोड़ के घोटाले का आरोप

पाकिस्तान के मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की ओर से मंत्री शाहिद खाकन अब्बासी को पाकिस्तान का अंतरिम प्रधानमंत्री चुना जा चुका है। बता दे अब्बासी पर प्राकृतिक गैस (एलएनजी) आयात अनुबंध पर राष्ट्रीय जवाबदेय ब्यूरो (एनएबी) द्वारा 220 करोड़ रुपए की भ्रष्टाचार का आरोप है।

डॉन समाचार पत्र के मुताबित अब्बासी, पूर्व पेट्रोलियम मंत्री, 2015 में दर्ज एक एनएबी मामले में एक प्रमुख आरोपी है। इस मामले में अन्य पेट्रोलियम सचिव एबीड सईद,

इंटर स्टेट गैस सिस्टम (आईएसजीएस) के प्रबंध निदेशक मोबिन शालूट, निजी फर्म एग्रो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इमरानुल हक और सुई साउदर्न गैस कंपनी (एसएसजीसी) के पूर्व एमडी जुहैर अहमद सिद्दीकी शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: US का नॉर्थ कोरिया को करारा जवाब, पहली बार तैनात किया घातक THAAD सिस्टम

एनएबी दस्तावेजों के अनुसार, एलएनजी आयात और वितरण का अनुबंध 2013 में सार्वजनिक प्रोक्योर्मेंट विनियामक प्राधिकरण (पीपीआरए) नियमों और प्रासंगिक कानूनों के उल्लंघन में एग्रो की सहायक कंपनी एलेंगी टर्मिनल को दिया गया था।

बता दे यह मामला एक ऊर्जा विशेषज्ञ और योजना आयोग के पूर्व सदस्य शाहिद सत्तार और एसएसजीसी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की शिकायत पर दर्ज किया गया था। वहीं एनएबी के सूत्रों का कहना है कि इस मामले में सार्वजनिक खरीद विनियामक प्राधिकरण के कायदों को ताक पर रखा गया।

एनएबी इस मामले की जांच काफी आगे बढ़ा चुकी है। गौरतलब है कि पनामालीक मामले में नवाज के भ्रष्टाचार की जांच भी एनएबी ने की थी। इसी तरह भावी प्रधानमंत्री और नवाज के भाई शाहबाज शरीफ पर भी भ्रष्टाचार को लेकर उंगलियां उठती रही हैं।

वह साल 2014 के मॉडलटाउन केस में भी आरोपी हैं। तब पुलिस की गोलियों से 14 लोगों की मौत हो गई थी और 90 से अधिक घायल हुए थे। इस मामले में दोषसिद्ध होने पर शाहबाज को जेल जाना पड़ सकता है। 

कलसुम नवाज हो सकती हैं विकल्प

नवाज शरीफ की बेटी मरियम को उनका राजनैतिक वारिस माना जा रहा। लेकिन पनामा पेपरलीक में उन्हें भी दोषी करार दिए जाने के बाद स्थिति बदल गई। इसके बाद ही शाहबाज और अब्बासी का नाम आगे आया।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका: महिला को ट्रंप के साथ सेल्फी लेना पड़ा महंगा

भविष्य में अगर इन दोनों को भी अयोग्य ठहराया गया तो नवाज की पत्नी कलसुम पीएमएल-एन की ओर से विकल्प हो सकती हैं। बेदाग छवि की कलसुम को अगर सत्ता सौंपी जाती है तो वह बेनजीर भुट्टो के बाद पाकिस्तान की दूसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
on eve of taking charge as interim pm abbasi already faces inquiry into 22 thousand crores corruption charge

-Tags:#Pakistan#Nawaz Sharif#Shahid Khakan Abbasi
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo