Breaking News
Top

जर्मनीः नर्स ने 90 मरीजों को जहरीला इंजेक्शन देकर मारा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 30 2017 5:41AM IST
जर्मनीः नर्स ने 90 मरीजों को जहरीला इंजेक्शन देकर मारा

जर्मनी में विश्व युद्ध के बाद का सबसे बड़ा दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। पुलिस ने बताया कि एक मेल नर्स ने 90 मरीजों को लीथल ड्रग (जानलेवा ड्रग) का ओवरडोज देकर मार डाला। 

यह घटना जर्मनी के ब्रेमेन शहर के डेलमेनहॉर्स्ट अस्पताल की है। 90 मरीजों की हत्या के आरोप में फिलहाल 40 साल के नील्स हॉएगेल जेल में है जो कि अस्पताल में नर्स थे। फरवरी 2015 में उन्होंने दो लोगों की हत्या की और चार लोगों को मारने की कोशिश की थी। 
 
मामले की जांच करने वाले मुख्य पुलिस इन्वेस्टीगेटर आर्ने स्किमिट ने कहा, हत्याराेपी ऐसे मरीजों को ही निशाना बनाता था जो बहुत अधिक बीमार होते थे। वह जिस भी वार्ड में ड्यूटी करता वहां के गंभीर मरीजों की सेवा न करना पड़े इसलिए उन्हें इंजेक्शन का ओवरडोज दे देता था। 
 
इससे मरीज की मौत हो जाती थी। पुलिस ने कहा कि फोरेंसिक विशेषज्ञों ने 130 से ज्यादा लाशों का विश्लेषण किया। इसके साथ ही उन्होंने दो अस्पतालों में जांच-पड़ताल की जहां हॉएगेल 1999 और 2005 के बीच काम किया करता था।

गंभीर रूप से बीमार लोगों को बनाया शिकार

इस मामले में मुख्य पुलिस इन्वेस्टीगेटर आर्ने स्किमिट ने कहा, मरने वालों की संख्या जर्मनी के इतिहास में अनोखी है। आर्ने ने कहा कि हॉएगेल ने एक स्पष्ट पैटर्न के बिना मारे और विशेष रूप से गंभीर रूप से बीमार लोगों को शिकार बनाया। उन्होंने कहा कि फिलहाल 90 लोगों की हत्या किए जाने के सुबूत मिले हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे मामले भी हैं जिनके सुबूत नहीं मिल सके हैं।

इंजेक्शन से होता मरीज का हार्ट फेल

हॉएगेल ने ये स्वीकार किया है कि वह गंभीर रूप से बीमार मरीज को लीथल इंजेक्शन लगाता था। इससे मरीजों का हार्ट फेल हो जाता था या रक्त संचार तंत्र काम करना बंद कर देता था। जैसे ही मरीज की हालत खराब होती हॉएगेल मरीजों काे बचाने का दिखावा करने लगता। वह मरीज के चिकित्सकीय सहयोगियों को यह दिखाने का भी प्रयास करता कि वह अपने मरीजों की देखभाल के लिए कितना एलर्ट था।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
nurse killed 90 patients with poisonous injection in germany

-Tags:#Germany#nurse#death of 90 patients#Dalmonhurst Hospital
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo