Breaking News
Top

अब पढ़ाने के लिए भी जरूरी हुआ आधार

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 7 2017 1:51AM IST
अब पढ़ाने के लिए भी जरूरी हुआ आधार

महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में अध्यापन सेवाएं देने के लिए भी आधार नंबर अनिवार्य है। बगैर आधार अब छात्रों काे पढ़ाया नहीं जा सकेगा।

सीबीएसई द्वारा आयोजित किए जा रहे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है।

पहली बार है कि जब इसके फॉर्म में आधार नंबर को जरूरी किया गया है। अर्थात अब अध्यापन के इच्छुक अभ्यर्थियों के पास आधार नंबर होना जरूरी है।

इसे भी पढ़े:- गुजरात राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस को झटका, एनसीपी ने कहा - हम किसी के सहयोगी नहीं

नेट के लिए आवेदन की प्रकिया 11 अगस्त से शुरू होगी। वहीं, आवेदन करने की अंतिम तारीख 11 सितंबर है। परीक्षा फीस 12 सितंबर तक जमा की जा सकेगी।

पहली बार नवंबर में

इस बार 5 नवंबर को यह परीक्षा होगी। नेट विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पढ़ाने वाले सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के चयन के लिए आयोजित होने वाली यह परीक्षा पहली बार नवंबर में आयोजित हो रही है।

दरअसल इस साल से सीबीएसई ने नेट का आयोजन साल में एक ही बार किए जाने का फैसला किया है। इससे पहले यह परीक्षा वर्ष में दो बार जून और दिसंबर में आयोजित की जाती रही है।

सीबीएसई का मानना है कि साल में दो बार परीक्षा आयोजित कराए जाने के कारण परीक्षार्थी इसे गंभीरता से नहीं लेते, इसलिए नियम में परिवर्तन किया गया है।

इसे भी पढ़े:- नक्सल हमले में सब इंस्पेक्टर समेत दो जवान शहीद

परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए उठाए कदम

सीबीएसई ने यूजीसी नेट-2017 का कार्यक्रम जारी करते हुए बताया है कि बोर्ड ने इस परीक्षा को और ज्यादा पारदर्शी बनाने के लिए यह कदम उठाए हैं। सीबीएसई का मानना है कि आधार को अनिवार्य किए जाने के बाद परीक्षा केंद्रों में सुविधाजनक और बिना परेशानी के आवेदकों की पहचान को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

परीक्षा फॉर्म में आधार नंबर की अनिवार्यता जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय को छोड़कर सभी राज्यों में लागू होगी। इन राज्यों के आवेदकों को फॉर्म भरते समय राशनकार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, पासपोर्ट का नंबर या किसी अन्य सरकारी पहचान संख्या भरनी होगी। इन राज्यों के परीक्षार्थियों को अपने परीक्षा केंद्र का चयन भी वहीं करना होगा। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
now the necessary aadhaar also for teaching

-Tags:#Cbse#Ugc#Aadhaar#Net
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo