Breaking News
Top

उत्तर कोरिया में कड़ी निगरानी के बीच शुरू हुआ इंटरनेट, ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं लोग

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 10 2017 11:45AM IST
उत्तर कोरिया में कड़ी निगरानी के बीच शुरू हुआ इंटरनेट, ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं लोग

इंटरनेट की दुनिया से खुद को अब तक दूर रखने वाले देश उत्तर कोरिया ने आखिरकार डिजिटल वर्ल्ड में अपना कदम रख दिया हैं। उत्तर कोरिया में इंटरनेट की शुरूआत होने से अब वहां के लोग डॉक्टरों से लाइव वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए सलाह ले सकते हैं।

उत्तर कोरिया के लोग अपने स्मार्टफोन से अब एक-दूसरे को संदेश भेज सकते हैं। इंटरनेट की शुरूआत के साथ ही देश में ई-शापिंग और ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा भी शुरू कर दी गई है। यह सब कंप्यूटर के निजी नेटवर्क पर किया गया है। 

शायद पूर्वी अफ्रीकी देश इरिट्रिया को छोड़कर उत्तर कोरिया दुनिया में सबसे कम इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाला देश है। उत्तर कोरिया में ज्यादातर लोगो के लिए इंटरनेट के माध्यम से दुनिया के लोगो से संपर्क बनाना किसी कल्पना से कम नहीं है। वहां मुश्किल से किसी के पास निजी कंप्यूटर या ईमेल एड्रेस है।

यह भी पढ़ेंः 5 मई को मंगल ग्रह के लिए रवाना होगी नासा की फ्लाइट, 1 लाख से ज्यादा भारतियों ने बुक कराया टिकट

किम जोंग उन ऐसे पहले उत्तर कोरियाई नेता हैं जिन्होंने देश में इंटरनेट के इस्तेमाल की इजाजत दी है। लेकिन यह बात भी सही है कि इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों पर सरकार कड़ी नजर रकी जा रही है। 

उत्तर कोरिया को दुनिया मे सबसे कम इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाला देश कहा जाता है। वहां के लोगो के लिए ग्लोबल इंटरनेट एक्सेस करने की बात भी अकल्पनीय लगती है। हाल ही में एक खुलासा हुआ है कि उत्तर कोरिया में वर्ग के लिए इंटरनेट के प्रयोग की इजाजत है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
north koria enters the world of internet

-Tags:#Internet#Online Shoping#Kim Jong Un#North Koria
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo