Top

तमाम प्रतिबंधों के बावजूद अकूत धन का जुगाड़ इस तरह कर रहा है उत्तर कोरिया

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 19 2017 12:25PM IST
तमाम प्रतिबंधों के बावजूद अकूत धन का जुगाड़ इस तरह कर रहा है उत्तर कोरिया
तमाम प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया अकूत धन का जुगाड़ करने में सफल हो रहा है। तानाशाह किम जोंग ने इसके लिए कई रास्ते अपनाए हुए हैं। उसने अपने देश में ऐसा तंत्र विकसित किया हुआ है कि परमाणु और अन्य सैन्य परियोजनाओं के लिए धन की कोई कमी नहीं हो पाती है। एक नजर उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था और उसके अकूत धन के जुगाड़ के तरीकों पर:-
 

उत्तर कोरिया की बंद अर्थव्यवस्था 

उत्तर कोरिया में तानाशाह किम जोंग ने बंद अर्थव्यवस्था का रास्ता अपनाया है। जिसका कंट्रोल खुद किम जोंग ही करता है। इसकी वजह से कोई भी बाहर का देश यहां आसानी से निवेश नहीं कर सकता है। बंद अर्थव्यवस्था होने की वजह से उत्तर कोरिया पर तमाम प्रतिबंधों का कोई असर नहीं हो रहा है। 
 
 

उत्तर कोरिया के आर्थिक हालात

उत्तर कोरिया में तानाशाही के बावजूद आर्थिक हालात बेहद सुदृढ़ हैं। उत्तर कोरिया अपनी तकनीक और सैन्य ताकत के बूते अपनी आर्थिक गाड़ी को बखूबी चला रहा है। उत्तर कोरिया से बड़ी मात्रा में सैन्य उत्पाद, मिसाइल, आधुनिक मशीनें, इलेक्ट्रिकल पॉवर, कैमिकल्स, माइनिंग और टेक्सटाइल निर्यात किया जाता है। हालांकि उत्तर कोरिया पेट्रोलियम उत्पादों के लिए आयात पर निर्भर है।
 

सैन्य साजो-समान से धन की बरसात

उत्तर कोरिया अपनी आय का बड़ा हिस्सा अपने सैन्य साजो-समान और तकनीक को बेचकर हासिल करता है। इसके अलावा वो अवैध रूप से भी सैन्य समान को बेचने का काम करता है। आपराधिक गतिविधियों में लिप्त कई देश और संगठन उत्तर कोरिया से बड़ी मात्रा में हथियार खरीदते हैं। 
 

उत्तर कोरिया की जान है चीन

सही मायने में चीन ही उत्तर कोरिया की जान है। उत्तर कोरिया आधे से ज्यादा कारोबार चीन से करता है। इस तरह बड़ी मात्रा में विदेशी करेंसी चीन से ही हासिल होती है। खास बात यह है कि उत्तर कोरिया चीन के लिए बड़ी तादाद में हथियार और सैन्य सामग्री में तैयार करता है।
 
 

उत्तर कोरिया के ट्रेडिंग पार्टनर

सीआईे वर्ल्ड फेसबुक के मुताबिक उत्तर कोरिया का सबसे बड़ा साझेदार चीन है। चीन के साथ उत्तर कोरिया का कारोबार करीब 67 फीसदी है। चीन यहां से 20 फीसदी का आयात-निर्यात करता है। यूरोपियन यूनियन के देशों से उत्तर कोरिया 4 फीसदी कारोबार करता है। भारत भी उत्तर कोरिया से 3.6 फीसदी सामन आयात करता है।
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
north korea dictator kim jong making huge money in spite of international sanctions

-Tags:#North Korea#Kim Jong#North Korea Economy#China#Korean peninsula#US#UN
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo