Breaking News
Top

तमाम चेतावनी के बावजूद उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण करने से नहीं आ रहा बाज

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 3 2017 12:09PM IST
तमाम चेतावनी के बावजूद उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण करने से नहीं आ रहा बाज

उत्तर कोरिया ने अपना दमखम दिखाते हुए फिर से परमाणु बम परीक्षण करने का दावा किया है। खास बात यह है कि यह परीक्षण उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम बनाने के दावे के कुछ घंटों के बाद ही किया गया है। 

साउथ कोरिया की न्यूज एजेंसी योनहाप के मुताबिक यूएसजीएस ने उत्तर कोरिया के सुंगजीबायगाम इलाके से 24 किलोमीटर दूर 5.1 मैग्निट्यूड का धमाका रिकॉर्ड किया है। कोरिया मीटरलॉजिकल ऐडिमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक उत्तर हेमग्येओंग प्रांत इस धमाके से स्थानीय समयानुसार दोपहर 12.30 बजे हिल गया था। 

ये भी पढ़ें: रूस ने कहा- अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच हो सकता है घातक युद्ध

बता दें कि इससे पहले उत्तर कोरिया ने बेहद अत्याधुनिक परमाणु बम विकसित करने का दावा किया था। इस बम को बलिस्टिक मिसाइल से भी जोड़ा जा सकता है। इस बीच उत्तर कोरिया की न्यूज एजेंसी KCNA ने कुछ तस्वीरें रिलीज की हैं, जिनमें तानाशाह किम-जोंग नए हाइड्रोजन बम का निरीक्षण करता नजर आ रहा है। 

KCNA के मुताबिक किम जोंग ने अपने वैज्ञानिकों के साथ परमाणु हथियार संस्थान का दौरा भी किया और बारीकी से इसका मुआना किया। खास बात यह है कि उत्तर कोरिया ने हाइड्रोजन बम को 100 फीसदी स्वदेशी तकनीक से तैयार किया है। 

ये भी पढ़ें: ट्रम्प का बड़ा बयान, बातचीत से नहीं निकलेगा उत्तर कोरिया मामले का हल

उत्तर कोरिया ने इसी साल जुलाई में 'हासोंग-14' के दो सफल परीक्षण भी किए थे। उसका दावा था कि 'हासोंग-14' अमेरिका के भूभाग तक लक्ष्य भेद सकता है। खास बात यह है कि तमाम चेतावनी के बावजूद उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण करने से बाज नहीं आ रहा है। ताजा परीक्षण से कोरियाई क्षेत्र में और तनाव बढ़ने की आशंका हो गई है। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
north korea conducts another nuclear test

-Tags:#North Korea#nuclear test#South Korea#Kim Jong
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo